रावण था बहुत बड़ा ज्ञानी, जानिए उसके बारे में ऐसी तीन बाते
रावण था बहुत बड़ा ज्ञानी, जानिए उसके बारे में ऐसी तीन बाते
Share:

सबसे पहले तो आपको विजयादशमी की हार्दिक शुभकामाएं। जैसा की आप जानते हैं आज ही के दिन बुराई की अच्छाई पर जीत हुई थी। इसलिए हम ये पर्व मनाते हैं। आज के दिन हम रावण का पुतला जलाते हैं और कामना करते हैं कि इसी के साथ दुनिया की सारी बुराइयां खत्म हो जाये। लेकिन आपको बता दे कि रावण में अगर बुराई थी तो बहुत सी अच्छाई भी थी जिन्हें शायद ही कोई जनता हो या कम लोग जानते हैं। रावण में कुछ ऐसी अच्छाई भी थी जिन्हें हर इंसान को अपनाना चाहिए। तो आज आपको बताते हैं उसकी कुछ अच्छाई के बारे में।

* रावण भगवान शिव का परमभक्त था। अगर आप ईश्वर की बताई हुई बात का अनुसरण करते हैं तो आपको सफलता ज़रूर मिलेगी। ये बात अपने अंदर ज़रूर शामिल करे।

* रावण के चरित्र पर ध्यान दे तो वो एक चतुर रणनीतिकार भी था। उसने लंका की सुरक्षा के लिए कई तरह के उपाय किये हुए थे। जैसे लंका मार्ग पर उसने सुरसा जैसी दानवी को प्रहरी के रूप में लगा था। उसकी इसी रणनीति के चलते कोई भी लंका पर प्रहार नही कर सकता था। आपको इसी तरह कुछ रणनीति बनानी चाहिए।

* रावण परम ज्ञानी था। बात ये भी थी कि जब रावण की मृत्यु हो रही थी तो श्री राम ने लक्ष्मण को उससे शिक्षा लेने को कहा था। यानी ज्ञान जहाँ से मिले उसे ग्रहण कर लेना चाहिए चाहे वो आपका शत्रु ही क्यों ना हो।

ब्रा से लेकर सेनेटरी पैड तक, सबका अविष्कार किया है पुरुष ने

ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत क्रिकेट महिला एंकर

जब पत्नी सीधे कार में टिफिन फेकें, तो कौन जाये ऊँची बिल्डिंग पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -