इस महिला ने एक साल तक नहीं पीया पानी, फिर भी दूर हुई शरीर की यह दिक्कतें
इस महिला ने एक साल तक नहीं पीया पानी, फिर भी दूर हुई शरीर की यह दिक्कतें
Share:

इंसानों को पानी खूब पीना चाहिए. क्यों… सब यही कहते हैं ना? लेकिन इंडोनेशिया के बाली में रहने वाली 35 वर्षीय सोफी पार्तिक ने बीते एक वर्ष  से पानी का एक घूंट तक भी नहीं पिया है! पेशे से न्यूट्रिशन कोच और योगा इंस्ट्रक्टर सोफी ‘ड्राई फास्टिंग’ पर रहती हैं. मतलब, वह बिलकुल भी पानी नहीं पीतीं. लेकिन जिंदा रहने के लिए नायरियल पानी, फल और जूस से जरूरतभर का लिक्विड ले लेती हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, सोफी हर दिन 13 से 14 घंटे ड्राई फास्ट करती हैं. उनका दावा है कि वह अपने शरीर को फलों, सब्जियों, जूस और नारियल पानी के जरिए सभी पोषक तत्व देने में सक्षम है. उन्होंने सालभर पहले ‘ड्राई फास्टिंग’ की शुरुआत की. उनके अनुसार, ऐसा करने से उनके जोड़ों का दर्द, आंखों की सूजन, फूड एलर्जी, खराब त्वचा और पाचन जैसी समस्याएं ठीक हो गईं. सोफी बताती हैं कि उनके चेहरे और घुटनों में काफी सूजन रहती थी. वह काफी बीमार दिखती थीं. जब वो डॉक्टर्स के पास गईं, तो डॉक्टर्स ने कहा कि उन्हें कोई समस्या नहीं है. अगर वह अपनी सूजी आंखों से परेशान हैं तो उन्हें एक सर्जरी करवानी होगी. इसके बाद सोफी के एक दोस्त ने उन्हें ‘ड्राई फास्टिंग’ के बारे में बताया, जिसने इसे खुद पर आजमाया था. सोफी ने इसे अपनाने से पहले इसको लेकर थोड़ी बहुत रिसर्च की.

सोफी का कहना है कि असल में बोतल बंद और नल का पानी पीने से आपकी किडनी ओवरवर्क करती है, जिससे शरीर से सभी पोषक तत्व बाहर निकल जाते हैं. आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी की जरूरत नहीं है, यह वास्तव में आपको फूला हुआ महसूस करवाता है. जब आप ड्राई फास्टिंग शुरू करते हैं, तो जल्द ही आपको एहसास हो जाता है कि आपके शरीर को पानी की जरूरत नहीं है. सोफी का सपना है कि वह बिना लिक्विड 10 दिन बिताएं. लेकिन अबतक एक बार में वह 52 घंटे ही ‘ड्राई फास्टिंग’ करने में कामयाब हुई हैं. और हां, सोफी हर किसी को ‘ड्राई फास्टिंग’ करने की सलाह नहीं देती. लोगों से उनकी गुजारिश ये है कि अगर वह ऐसे करना चाहते हैं, तो उन्हें शुरुआत सिर्फ फल और सब्जियों को खाने से करनी होगी.

खेल-खेल में बच्चे ने निगल ली ऐसी चीज, जिसे देख डॉक्टर भी रह गए हैरान

ये है दुनिया का सबसे महंगा अंगूर, एक गुच्छे की कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान

पुलिस मृत युवक की शिनाख्त के लिए घर पहुंची तो वह सोते नजर आया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -