धुल भरे तूफ़ान में बुरी तरह घिरा चीन, पडोसी देश मंगोलिया से 341 लोग लापता
धुल भरे तूफ़ान में बुरी तरह घिरा चीन, पडोसी देश मंगोलिया से 341 लोग लापता
Share:

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में पिछले कुछ दशकों में पहली बार भीषण रेतीला तूफान आया है। सोमवार को चीन की राजधानी बीजिंग पूरी तरह से धूल से ढक गई। बताया जा रहा है कि तेज हवाओं के कारण गोबी के रेगिस्‍तान से यह आंधी उठी और चीन के अधिकतर हिस्‍सों में धूल ही धुल हो गई। इसके कारण बीजिंग में 400 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

इससे पहले रविवार को चीन के पड़ोसी देश मंगोलिया में भीषण आंधी आई थी जिसके बाद से कम से कम 341 लोग लापता बताए जा रहे हैं। सिन्‍हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, इनर मंगोलिया की राजधानी होहहोत में कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। बता दें कि गोबी मरुस्‍थल बहुत विशाल और बंजर है जो पश्चिमोत्‍तर चीन से लेकर दक्षिणी मंगोलिया तक फैला हुआ है। चीन के मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि यह धूलभरी आंधी इनर मंगोलिया से लेकर चीन के गांसू, शांक्‍सी और हेबेई तक फैले हैं जो बीजिंग के चारों तरफ  स्थित है। 

धूलभरी आंधी के कारण बीजिंग की हवा की गुणवत्‍ता पाताल में पहुंच गई है। यहां इंडेक्‍स सोमवार सुबह अधिकतम स्‍तर यानि 500 तक पहुंच गया है। PM10 का स्‍तर कई जिलों में बेहद खतरनाक तरीके से बढ़ गया है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार, रोज़ाना पीएम 10 का स्‍तर 50 माइक्रोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। वास्‍तव में पीएम 2.5, फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले कणों का स्‍तर भी 300 माइक्रोग्राम के ऊपर पहुंच चुका है। चीन में यह मानक 35 माइक्रोग्राम है। राजधानी बीजिंग में साल के इस मौसम में ऐसी धूलभरी आंधी असामान्‍य नहीं है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने किया कमाल, एक बार फिर अपने नाम किया नया खिताब

आयरलैंड ने इस कारण से एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन को किया निलंबित

आज मनाया जा रहा है विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -