बिहार चुनाव : 2 बजे तक 34 फीसदी मतदान
बिहार चुनाव : 2 बजे तक 34 फीसदी मतदान
Share:

tyle="text-align:justify">बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत बुधवार को सुबह सात बजे 50 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। दोपहर दो बजे तक 34 फीसदी से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे। इस दौरान राज्य के राज्यपाल और मुख्यमंत्री सहित कई दिग्गजों ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि अपराह्न दो बजे तक 34.52 प्रतिशत से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब तक सबसे अधिक 45 प्रतिशत मतदान बक्सर जिले में, जबकि सबसे कम 34 प्रतिशत मतदान पटना जिले में हुआ है।  उन्होंने बताया कि शुरू में कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब होने की सूचना मिली थी, जिसे तुरंत ठीक कर दिया गया। इस बीच अभी तक कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

लक्ष्मणन के मुताबिक, सभी मतदान केंद्रों पर केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई है। मतदान वाले जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों की 1,107 कंपनियां तैनात की गई हैं तथा हेलीकॉप्टरों की भी तैनाती की गई है। जिन क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां नावों से गश्ती की जा रही है।  इस चरण में 50 विधानसभा क्षेत्रों में से 10 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील माना गया है। इन क्षेत्रों में मतदाता शाम चार बजे तक और शेष क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक मतदान कर सकेंगे।

राज्य के छह जिलों में बनाए गए 14,170 मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान करने के लिए कतारों में खड़े दिखे। इस चरण में 1.46 करोड़ मतदाताओं को 71 महिलाओं समेत 808 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करना है। छह जिलों सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर जिले के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल रामनाथ कोविन्द समेत कई दिग्गजों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जहां पटना के बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया, वहीं राज्यपाल रामनाथ कोविन्द ने अपनी पत्नी सविता कोविन्द के साथ राजभवन परिसर स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय में बने मतदान केंद्र पर मतदान किया।

पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अपने परिवार के साथ राजेंद्र नगर रोड नंबर पांच स्थित मतदान केंद्र संख्या 46 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी अपनी पत्नी और मां के साथ पटना के महिला कॉलेज में बने मतदान केंद्र पर मतदान किया। राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के साथ वोट डालने पटना के वेटनरी कॉलेज परिसर पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उनके साथ उनकी बेटी मीसा भारती और इस चुनाव में महुआ विधानसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी बेटे तेजप्रताप यादव भी थे। लालू के दूसरे बेटे और राघोपुर से प्रत्याशी तेजस्वी यादव ने भी मतदान किया।

तीसरे चरण के मतदान में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के दोनों बेटों तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव, बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और भाजपा नेता नंदकिशोर यादव, मंत्री श्याम रजक, श्रवण कुमार, अमरेंद्र प्रताप सिंह जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला जनता करेगी।  तीसरे चरण के मतदान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 34, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के 10, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के दो, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि महागठबंधन में जद (यू) के 18, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 25 और कांग्रेस के सात प्रत्याशी चुनावी समर में हैं।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए 12 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होना है। प्रथम चरण में 49 विधानसभा सीटों के लिए तथा दूसरे चरण में 32 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। मतगणना आठ नवंबर को होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -