30 प्लस हैं तो जरूर कराएं यह टेस्ट
30 प्लस हैं तो जरूर कराएं यह टेस्ट
Share:

आजकल कि भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग रोज किसी न किसी नई बीमारी से पीड़ित होते हैं. ऐसे में हमें बिमारियों से बचने के लिए कुछ विशेष टेस्ट हर साल करवाना चाहिए.

बीएमआई जाँच :- बीएमआई से पता चलता हैं कि शरीर का वजन उसकी लंबाई के अनुपात में ठीक हैं या नहीं. 30 वर्ष की उम्र के बाद नियमित बीएमआई जाँच बेहद जरुरी होती हैं. महिलाओं का आदर्श बीएमआई 22 तक होता हैं. इससे अधिक बीएमआई मोटापे और कमजोर मांसपेशियों का सूचक हैं.

ब्लड काउंट टेस्ट :- आयरन की कमी 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या हैं, इसलिए समय-समय पर ब्लड काउंट टेस्ट करवाना बहुत जरुरी होता हैं.

ब्लड प्रेशर :- बढ़ती उम्र के साथ टेंशन भी बढ़ती हैं जिसका सीधा असर बीपी पर पड़ता हैं. हाई बीपी से हृदय रोग, धमनियों का सख्त होना और मानसिक रोग का खतरा बढ़ जाता हैं. ऐसे में समय-समय पर ब्लडप्रेशर टेस्ट करवाते रहना चाहिए.

लिपिड प्रोफ़ाइल :- आजकल की इस स्ट्रेस भरी लाइफ में 30 से ऊपर वाले लोगों को साल में एक बार लिपिड प्रोफ़ाइल टेस्ट जरूर करवाना चाहिए. यह एक ब्लड टेस्ट होता हैं जिससे खून में कोलेस्ट्रॉल, ट्रिग्लिसराइड, एचडीएल और एलडीएल के स्तर का पता चलता हैं. इस टेस्ट को करने से दिल संबंधित बीमारियों का समय रहते पता चल जाता हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -