कई कंपनियों ने कर्मचारियों की सैलरी काटी, सर्वे में हुआ खुलासा
कई कंपनियों ने कर्मचारियों की सैलरी काटी, सर्वे में हुआ खुलासा
Share:

कोविड 19 महामारी ने इकॉनमी पर किस कदर असर डाला है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कम से कम 30 प्रतिशत कंपनियों ने अपने स्टाफ की तनख्वाह में कटौती की है. Deloiite Touche Tohmatsu India LLP के एक सर्वे में यह बात सामने आई है. इसमें शामिल कंपनियों में से एक तिहाई ने बताया कि वे इस वर्ष अपने कर्मचारियों को कोई इन्किमेंट नहीं देंगी. 27 फीसदी कंपनियों ने अभी तक इस बारे में कोई फैसला नहीं किया है जबकि 30 प्रतिशत कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के सैलरी में कटौती की है.

जानिए कौन है ODI में सबसे अधिक स्कोर बनाने वाली टीमें

यह कटौती उन सेक्टरों में ज्यादा है जहां कोरोना की वज​ह कंपनियों का रेवेन्यू बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसमें सर्विसेज और मैन्युफैक्चरिंग पर सबसे ज्यादा मार पड़ी है. दूसरी ओर लाइफ साइंसेज और आईटी इनेब्ड सर्विसेज (ITeS) ने अधिक इन्क्रिमेंट दिया है और वेतन में कम कटौती की है. कंपनियों ने ज्यादातर टॉप और सीनियर मैनेजमेंट स्टाफ की सैलरी में कटौती की है. टॉप मैनेजमेंट के फिक्स्ड कंपनसेशन में औसतन 22.5 प्रतिशत की कटौती की गई है. कुछ कंपनियों ने लोअर मैनेजमेंट स्तर पर इन्क्रिमेंट दिया है और टॉप तथा सीनियर लेवल के अफसरों की वेतन में कटौती की है.

Hero की सबसे सस्ती बाइक Hf Deluxe की कीमतें बढ़ीं, जानिए नए रेट

हर तीन में से दो कंपनियों ने एक माह से नौ माह तक सैलरी कटौती की है. 33 प्रतिशत कंपनियों ने कोई तय वक्त में सीमा निर्धारित नहीं की है. सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि सभी सेक्टरों में वास्तविक इन्क्रिमेंट 6 माह पहले के अनुमानों से कम रहा है. 2020 में किसी भी इंडस्ट्री का इन्क्रिमेंट दोहरे अंकों में नहीं रहा.

कांग्रेस में पत्र को लेकर घमासान जारी, सिब्बल बोले- 'मेरे लिए पद नहीं, देश अहम है'

देश में 31 लाख हुए कोरोना मरीज, अब तक 58 हज़ार की मौत

कांग्रेस के 'विकास निधि अनशन' पर शिवसेना का हमला, सामना में लिखी ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -