साढ़े तीन करोड़ रूपए के पुराने नोट्स के साथ पकड़े गए तीन लोग
साढ़े तीन करोड़ रूपए के पुराने नोट्स के साथ पकड़े गए तीन लोग
Share:

नई दिल्ली : उत्तरी दिल्ली की पुलिस ने तीन लोगों को पकड़ लिया है। दरअसल इन लोगों के पास लगभग साढ़े तीन करोड़ रूपए मिले हैं। मिली जानकारी के अनुसार इन लोगों के पास जो राशि थी उसमें बड़े पैमाने पर 500 रूपए और 1000 रूपए के पुराने नोट्स बरामद हुए हैं। मिली जानकारी के अनुसार नोटबंदी का असर देशभर में जारी है लोग अपने धन को बचाने के लिए उसका परिवहन करने में लगे हैं ऐसे में कई बार नाकेबंदी और वाहनों की जांच के दौरान लोगों के पास से लाखों, करोड़ों रूपए की संपत्ती बरामद हुई है।

आयकर विभाग द्वारा ऐसे लोगों के मामले में जांच की जा रही है। दूसरी ओर तेलंगाना में माओवादी समर्थकों को 500 रूपए और 1000 रूपए के पुराने नोट्स के साथ पकड़ा गया है। इन लोगों के पास जो रकम थी उसकी गणना 70 हजार रूपए के तौर पर हुई है अब पुलिस मामले में पकड़े गए लोगों से पूछताछ करने में लगी है। गौरतलब है कि सरकार द्वारा 500 रूपए और 1000 रूपए के नोटों को चलाने को लेकर 24 नवंबर तक छूट दी है ऐसे में सरकार के आदेश के बाद ये नोट उक्त अवधि में रेलवे स्टेशन, सरकारी चिकित्सालय, दूध के बूथ्स, पैट्रोल पंप आदि स्थानों पर ही लिए जा रहे हैं।

मगर इसके बाद भी अभी भी बड़े पैमाने पर लोग इन नोटों को ठिकाने लगाने के लिए कोशिश में हैं। गौरतलब है कि जम्मू - कश्मीर में आतंकियों के पास से सेना को मुठभेड़ के बाद 2000 रूपए के नए नोट मिले थे। माना जा रहा है कि असम आदि क्षेत्रों में सक्रिय माओवादियों और उग्रवादियों के पास भी इस तरह के नए नोट पहुंचे हैं हालांकि अभी तक इस मामले की न तो जानकारी मिली है और न ही पुष्टि हुई है लेकिन माना जा रहा है कि माओवाद को बढ़ाने वाले हथियारबंद उग्रवादियों के पास ये नोट हो सकते हैं।

गौरतलब है कि 2000 रूपए के नए नोट अधिकांशतः लोगों को बैंक्स से प्राप्त हो रहे हैं। लोग बैंक से नकदी के आहरण करवाने के दौरान ये नोट प्राप्त कर रहे हैं। दूसरी ओर एटीएम में अधिकांश मशीनों को 2000 रूपए के नोट के अनुकूल नहीं किया गया है।

साढ़े तीन करोड़ के पुराने नोटों के साथ व्यापारी पकड़ाया

नोट तो भरे लेकिन पुराने 3 करोड़ उड़ा लिये

नोटों से मंदिरों को चिंता, भक्तों से बंधी आस

नोटबंदी का विरोध कर कर रहे राष्ट्रद्रोह

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -