3.6 करोड़ राशन कार्डधारक कहीं भी ले सकेंगे फ्री राशन, योगी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान
3.6 करोड़ राशन कार्डधारक कहीं भी ले सकेंगे फ्री राशन, योगी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सूबे के 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारकों को 'डिजिटल लॉकर' की सुविधा प्रदान करने की तैयारी कर ली है। इसकी मदद से राशनकार्ड धारकों को अब देशभर में कहीं भी राशन लेने में समस्या नहीं होगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से शनिवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने राज्य के राशन कार्ड धारकों को 'डिजी लॉकर' सुविधा देने के काम को अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल कर लिया है। यह सुविधा मिलने पर कोटेदार, राशनकार्ड में कमियों का बहाना बनाकर लाभार्थी को राशन देने से इंकार नहीं कर पाएंगे। 

इसके लिए राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों के आंकड़ों को डिजिटल फॉर्मेट में बदलने की प्रक्रिया तेज कर दी है। डिजी लॉकर में राशन कार्ड रखने से लोगों को बड़ा फायदा यह होगा कि 'वन नेशन वन कार्ड' योजना के तहत पूरे देश में कहीं भी राशन मिलने में आसानी होगी। इसके साथ ही राशन कार्ड के खोने, खराब होने या फटने का डर भी नहीं रहेगा। वहीं सरकारी सस्ते गल्ले पर दुकानदार राशनकार्ड में कमी का बहाना बनाकर राशन देने से मना नहीं कर पाएगा। 

इसके साथ ही राशन लेने की जानकारी राशन कार्ड पर डिजिटली दर्ज हो सकेगी, जिससे यह पता चल सकेगा कि किस लाभार्थी को कब कितना राशन मिला है। राज्य में 3.6 करोड़ लोगों के राशन कार्ड के लिए डिजी लाकर मुहैया कराने के लिए सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को जरूरी कार्रवाई जल्द पूरे करने के निर्देश दिये गये हैं।

रामनाथ कोविंद ने गुजरात में राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन का उद्घाटन किया

मंदिर के बाहर माँ का हाथ पकड़े खड़े 10 वर्षीय मासूम की मौत, राजस्थान में मेंहदीपुर बालाजी का मामला

हंगामे के बाद स्थगित हुआ पाकिस्तान नेशनल असेंबली का सत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -