चार साल में 23 हज़ार करोड़पतियों ने भारत छोड़ा
चार साल में 23 हज़ार करोड़पतियों ने भारत छोड़ा
Share:

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 2014 से अब तक करीब 23 हज़ार करोड़पति भारत छोड़कर दूसरे देश जा चुके हैं.2017 में ही सात हज़ार करोड़पति पलायन कर चुके हैं. यह जानकारी मुख्य वैश्विक रणनीतिकार रुचिर शर्मा ने हाल ही में दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कही.

आपको बता दें कि मॉर्गन स्टेनली इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के मुख्य वैश्विक रणनीतिकार रुचिर शर्मा ने अभी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि अपना देश छोड़ने वाले करोड़पतियों में सबसे अधिक भारत वाले हैं. उन्होंने यह बयान एनडब्ल्यू वेल्थ के सर्वे के आधार पर दिया, जिसमें कहा गया है, कि 2014 से अब तक करीब 23 हज़ार करोड़पति भारत छोड़ कर जा चुके हैं. वर्ष 2017 में ही सात हज़ार करोड़पति देश से पलायन कर गए.

यहां सोचने वाली बात यह है कि आखिर ये करोड़पति देश छोड़कर क्यों और कहां जा रहे हैं. इस बारे में कनाडा में रियल स्टेट कारोबारी और मेनस्ट्रीट इक्विटी कॉर्प के सीईओ बॉब ढिल्लों ने इसे भारत से पलायन का तीसरा दौर बताते हुए कहा कि पहले पंजाब के गरीब और छोटे किसानों ने पश्चिमी देशों में पलायन किया और फिर काम धंधे के बेहतर माहौल की तलाश में भारतीय उद्योगपतियों ने भी देश छोड़ दिया. देश से पलायन करने वाले सबसे अधिक अमीर लोग अमेरिका जा रहे हैं. जल्दी ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए अमेरिका का ईबी 5 निवेश मार्ग अपनाते है, क्योंकि यह कई अन्य देशों में नागरिकता के लिए प्रचलित तरीकों के मुकाबले सस्ता है.बच्चों को अमेरिका में पढ़ाने के लिए भी  H-1B की लंबी कतार के सामने यह आसान रास्ता है. हालाँकि कनाड़ा भी कई भारतीय करोड़पतियों का पसंदीदा देश है. कनाड़ा में भी लोगों को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाएं मिलती है.

यह भी देखें

फेसबुक लोगों की जानकारी बेचता- स्टीव बेनन

कनाडा के साथ परमाणु खेल रक्षा सहित छः करार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -