लोकसभा चुनाव: 2014 में इन 72 सीटों में से मात्र 2 जीत पाई थी कांग्रेस, क्या इस बार होगा कमाल
लोकसभा चुनाव: 2014 में इन 72 सीटों में से मात्र 2 जीत पाई थी कांग्रेस, क्या इस बार होगा कमाल
Share:

नई दिल्‍ली: 2019 लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में नौ प्रदेशों की 72 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों के लिए चुनावों का चौथा चरण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों में इन 72 में से 56 लोकसभा सीटों पर उन्हें जीत हासिल हुई थी. बाकी बची 16 सीटों में से कांग्रेस मात्र 2 सीटों पर जीत पाई थी जबकि बाकी सीटें तृणमूल कांग्रेस (छह) और बीजद (छह) जैसी विपक्षी पार्टियों के हिस्से में गई थी.

सोमवार को महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की 8, मध्य प्रदेश एवं ओड़िशा की 6-6, बिहार की 5 और झारखंड की 3 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इसके साथ ही, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जा रहे हैं. अनंतनाग लोकसभा सीट पर तीन चरणों में वोटिंग कराई जा रही है. इस प्रकार नौ प्रदेशों की कुल 72 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है.

राजस्थान और मध्य प्रदेश की कुल 54 लोकसभा सीटों पर मतदान का आगाज़ चौथे चरण यानी सोमवार से हो रहा है. वर्ष 2014 में इन दोनों राज्यों की कुल 54 लोकसभा सीटों में से 52 पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत का परचम फहराया था. हालांकि गत वर्ष इन दोनों प्रदेशों की सत्ता में वापसी कर कांग्रेस ने अपनी पकड़ 2014 के मुकाबले काफी सशक्त कर ली है.

खबरें और भी:-

लोकसभा चुनाव: आज झारखण्ड जाएंगे पीएम मोदी, चुनावी रैली को करेंगे सम्बोधित

लोकसभा चुनाव: चौथे चरण का मतदान जारी, इन हस्तियों ने डाला वोट

अमित शाह का राहुल से सवाल, कहा- 55 साल के शासन में आपने गरीबों के लिए क्या किया ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -