इस बैंक एटीएम में आज से नहीं मिलेंगे 2000 रूपए के नोट
इस बैंक एटीएम में आज से नहीं मिलेंगे 2000 रूपए के नोट
Share:

नई दिल्ली: आज से यानी 1 मार्च से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. यह नए नियम आपके जीवन को काफी प्रभावित भी करेगी. यदि अपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. इनमें रसोई गैस सिलिंडर के दाम, एटीएम से पैसे निकासी के नियम, बैंक खाते में केवाईसी की अनिवार्यता, जीएसटी, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम, आदि सम्मलित हैं.

ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इंडियन बैंक ने बड़ा फैसला कर दिया है. इस बैंक ने एक मार्च 2020 से 2000 रुपये के नोट से जुड़ा एक बड़ा बदलाव करने जा रही है. जिसमें अब ग्राहकों को एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं मिलेंगे. जिसमें बैंक अपने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं डालेगा. इसके लिए बैंक ने अपने सभी ब्रांच को जानकारी भी सांझा कर दी है. बैंक ने 17 फरवरी 2020 को ही एक सर्कुलर भी जारी कर दिया था. इस संदर्भ में इंडियन बैंक ने बताया है कि 2,000 रुपये के नोट निकालने के पश्चात् ग्राहकों को इसे रिटेल आउटलेट्स और अन्य जगहों पर एक्सचेंज कराने में परेशानी होती है. इसको ध्यान में रख कर यह फैसला किया गया हैं. 

बैंक के सर्कुलर के मुताबिक, 1 मार्च 2020 के पश्चात् से इंडियन बैंक के एटीएम में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा. जाहिर सी बात हैं कि यह उपलब्ध नहीं होंगे. साथ ही बैंक ने बताया है कि ग्राहकों के लिए एटीएम मशीनों में 200 रुपये के नोटों के कैसेट्स की संख्या और बढ़ाई जाएगी. यह भी जानकारी मिली हैं कि बैंक ब्रांच में 2,000 रुपये के नोट उपलब्ध होंगे. बैंक से पैसों की निकासी करते समय ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट दिए जाएंगे. बैंक ने साफ बताया है कि काफी ग्राहक 2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने के लिए ब्रांच में भी आ रहे हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि यह फैसला केवल एक ही बैंक ने लिया हैं. इंडियन बैंक के अलावा किसी भी सरकारी या निजी बैंक ने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट बंद करने का फैसला नहीं लिया है. देश के बैंकों के एटीएम सेवाओं का प्रबंधन कराने वाली कंपनी फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर एंड सिस्टम्स के अध्यक्ष वी बालासुब्रमण्यम के हवाले से यह कहा गया है कि उन्हें इस संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है.

एकीकृत विकास योजना में 428 पंचायतें मौजूद

वृद्ध आश्रमों का निरीक्षण करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण

मंडी शिवरात्रि भोज में जातीय भेदभाव की आवाज पहुंची विधानसभा, विपक्ष ने की नारेबाजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -