​पाकिस्तान से 200 हिंदू परिवार भारत पहुंचे, वाघा बॉर्डर पर हुआ भव्य स्वागत
​पाकिस्तान से 200 हिंदू परिवार भारत पहुंचे, वाघा बॉर्डर पर हुआ भव्य स्वागत
Share:

भारत की वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा संसद में नागरिकता संशोधन कानून के पास कराने के बाद पाकिस्तान में रहने वाले कई परिवार अपने पूरे सामान के साथ वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत आने लगे हैं. सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून के तहत सिटिजनशिप देने के लिए 31 दिसंबर 2014 के पहले भारत आने वालों को ही योग्य बताया है. लेकिन इसके बावजूद भी पाकिस्तान में रहने वाले करीब 200 हिंदू परिवार अब तक वाघा सीमा के जरिए टूरिस्ट वीजा पर भारत आ चुके हैं.

कोरोना वायरस :बड़ी संख्या में भारतीयों की होगी घर वापसी, वुहान से आज वापस लाने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नए कानून के पास होने के बाद पाकिस्तान में रहने वाले जिन परिवारों के लोग वाघा सीमा के जरिए भारत में दाखिल हुए हैं, उन सभी को सरकार ने टूरिस्ट वीजा जारी किया है. हालांकि जिस तरह से यह लोग पैदल अपना सामान लेकर भारत में दाखिल हुए हैं, उससे यह माना जा रहा है कि यह सभी भारतीय नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते हैं. टूरिस्ट वीजा को अब तक उन लोगों को जारी किया जाता है, जो कि भारत में अपने रिश्तेदारों या अन्य लोगों से मिलने के लिए एक निश्चित अवधि के लिए यहां की यात्रा पर आते हैं.

'शिकारा' का नया गाना आया सामने, 'शुक्राणा गुल खिले' में दिखाई गई कश्मीरी शादी

इस मामले को लेकर सूत्रों के अनुसार अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि यह लोग भारत में बसने के लिए आए हैं, लेकिन इसकी आशंका जरूर है कि यह अपने वीजा की मियाद के आगे भी भारत में रह जाएं और नागरिकता के लिए अप्लाई करें. सूत्रों का कहना है कि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि यह लोग सही में टूरिस्ट हैं या नहीं, लेकिन यह जरूर है कि इतने परिवारों का यहां आना सामान्य बात नहीं. आम तौर पर टूरिस्ट वीजा पर आने वाले लोग सूटकेस या किसी बैग के साथ भारत में दाखिल हो जाते हैं. हालांकि जिस तरह पाकिस्तान से आए इन परिवारों ने अपने भारी-भरकम बैगेज के साथ भारत में प्रवेश किया है, उससे यह माना जा रहा है कि यह सिर्फ कुछ दिनों की यात्रा पर भारत नहीं आए हैं.

जामिया गोलीकांड पर बोले चिदंबरम, कहा- किसको निलंबित किया गया

CAA Protest: यूपी पुलिस ने गिरफ्तार किए पफी के 5 सदस्य, हिंसा भड़काने का आरोप

फर्जी शिक्षकों की हालत हुई खराब, एसआईटी जांच में सामने आई चौकाने वाली बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -