रेमडेसिविर बनाने के लिए 20 नई यूनिट को मिली मंजूरी, अब प्रतिमाह होगा 74 लाख वायल का उत्पादन
रेमडेसिविर बनाने के लिए 20 नई यूनिट को मिली मंजूरी, अब प्रतिमाह होगा 74 लाख वायल का उत्पादन
Share:

नई दिल्ली: देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर की वजह से हाहाकार मचा हुआ है. इस मुश्किल समय में हर जगह रेमडेसिविर इंजेक्शन की काफी मांग हो रही है. कोरोना के मरीज को ये इंजेक्शन कुछ हद तक आराम पहुंचा रहा है और अस्पतालों में इसकी मांग अधिक है. ऐसे में केंद्र सरकार ने बढ़ती मांग के मद्देनज़र रेमडेसेविर के प्रोडक्शन को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. 

अभी तक देश में रेमडसिविर की 38 लाख वायल प्रति महीने बनती थी, मगर अब इसे बढ़ाकर 74 लाख वायल प्रति माह किया जाएगा. केंद्र सरकार द्वारा कुल 20 नई मैन्युफैक्चरिंग साइट्स को स्वीकृति दे दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि जहां मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, उन्हें रेमडेसेविर की अत्यंत आवश्यकता है. ऐसे में दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात सहित कई राज्यों को इसकी आपूर्ति की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि डिमांड को देखते हुए उत्पादन को बढ़ाया जा रहा है, इसके निर्यात पर पहले ही रोक लग चुकी है. 

केंद्र सरकार ने सभी मैन्युफैक्चर्स से उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा है, साथ ही हर दिन राज्यों के संपर्क में रहकर डिलीवरी को मजूबत करने को कहा है. बता दें कि कई राज्यों में रेमडेसिविर की भारी किल्लत है, लोग अस्पतालों, मेडिकल स्टोर्स के बाहर घंटों कतार लगाकर खड़े हैं.

RBI करेगा एक और बैंक का लाइसेंस रद्द, CEO ने ही किया फर्जीवाड़ा

सिख नेशनल कालेज कादियां में हो रही है फिल्म कली जोटा की शूटिंग

टाटा स्टील ने HSBC के साथ मिलकर निष्पादित किया ब्लॉकचेन-सक्षम व्यापार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -