टाटा स्टील ने HSBC के साथ मिलकर निष्पादित किया ब्लॉकचेन-सक्षम व्यापार

Apr 22 2021 09:07 AM
टाटा स्टील ने HSBC के साथ मिलकर निष्पादित किया ब्लॉकचेन-सक्षम व्यापार

टाटा स्टील ने हॉन्गकॉन्ग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएसबीसी) के साथ मिलकर एक ब्लॉकचेन-सक्षम व्यापार लेनदेन को निष्पादित किया है- जो इस्पात उद्योग के लिए एक वैश्विक पहल है। वही एक बयान में कहा गया, इस लेनदेन को कंटूर के ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म पर निष्पादित किया गया था। हालांकि स्टीलमेकर ने लेन-देन के आकार का खुलासा नहीं किया। बयान में कहा गया है कि लाइव ट्रेड फाइनेंस ट्रांजैक्शन में टाटा स्टील, भारत द्वारा यूनिवर्सल ट्यूब एंड प्लास्टिक इंडस्ट्रीज, यूएई को स्टील का निर्यात शामिल है।

टाटा स्टील के उपाध्यक्ष पीयूष गुप्ता ने कहा, एचएसबीसी इंडिया के सहयोग से निष्पादित यह अनूठी पहल यथास्थिति को चुनौती देकर और वैश्विक व्यापार व्यवस्था की पुनर्कल्पना करके प्रौद्योगिकी के नेतृत्व में व्यवधानों का नेतृत्व करने के हमारे निरंतर प्रयासों को दर्शाती है। यह शीर्षक दस्तावेजों के इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण की अनुमति देकर और तात्कालिक अपडेट की अनुमति देने वाले सभी पक्षों को जोड़कर लेटर-ऑफ-क्रेडिट (एलसी) लेनदेन के लेनदेन के समय को भी छोटा करता है।

व्यापार वित्त में ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी की तैनाती का बीड़ा उठाया है, हम व्यापार वित्त लेनदेन के एक व्यापक स्पेक्ट्रम में इसके उपयोग को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। टाटा स्टील ने आगे कहा कि यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। जबकि भारत और यूएई के बीच माल के भौतिक हस्तांतरण में अपेक्षाकृत कम समय लगता है।

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड आज टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज में किए जाएंगे लॉन्च

कोरोना काल में सुकून देने वाली खबर, फरवरी में 12.37 लाख लोगों को मिला रोजगार

भारत में 5 प्रतिशत किया कच्चे तेल का उत्पादन, गैस के उत्पादन में भी हुआ परिवर्तन