कनिष्क विमान में विस्फोट के दोषी इंद्रजीत सिंह को कनाडा की जेल ने किया रिहा
कनिष्क विमान में विस्फोट के दोषी इंद्रजीत सिंह को कनाडा की जेल ने किया रिहा
Share:

टोरंटो : एयर इंडिया के कनिष्क विमान में 1985 में हुए विस्फोट का इकलौता दोषी इंद्रजीत सिंह रियात को को कनाडा की जेल से रिहा कर दिया गया है। रियात की रिहाई की पुष्टि पेरोल बोर्ड ऑफ कनाडा के प्रवक्ता ने की है। इस घटना में विमान में सवार सभी 329 यात्रियों की मौत हो गई थी। साल 2003 में रिपुदमन सिंह मलिक और अजायब सिंह बागरी की सुनवाई के दौरान कोर्ट में झूठी गवाही देने के आऱोप में भी रियात को साल 2010 में दोषी करार दिया गया था।

रियात पेशे से मैकेनिक था, उसने विस्फोट के लिए डायनामाइट, डिटोनेटर्स और बैटरियां खरीदी थी और बाद में इन्हीं की मदद से उसने एयर इंडिया की उड़ान संख्या 182 को उड़ा दिया था। एयर इंडिया का यह विमान मांट्रियल, कनाडा से लंदन, ब्रिटेन फिर भारत के रास्ते पर था। विमान जब लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे की ओर जा रहा था, उसी दौरान पहला विस्फोट आयरलैंड के तट पर हुआ। दूसरा विस्फोट जापान के नरीता हवाई अड्डे पर हुआ, जिसमें सामान उठाने वाले दो कर्मचारी मारे गए थे।

रियात को झूठी गवाही के आरोप में 9 साल की अतिरिक्त सजा सुनाई गई थी। उसे 7 साल 7महीने और सजा काटनी थी, लेकिन कनाडा के कानून के तहत दोषियों को अफनी सजा का दो तिहाई हिस्सा काट लेने के बाद बाकी बची सजा को सामुदायिक सेवा के रुप में काटनी होती है।

इसी के तहत जेल से छूटने के बाद भी रियात पर नजर रखी जाएगी। उसे किसी भी प्रकार के विस्फोटक के निर्माण की अनुमति नही है। साथी उसे उग्रवादी संगठनों से दूर रहने को कहा गया है। रियात को एयर इंडिया के पीड़ितों के परिवारों से भी मिलने की मनाही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -