देश के 191 जिले हुए कोरोनामुक्त, पिछले 7 दिनों से सामने नहीं आया कोई केस
देश के 191 जिले हुए कोरोनामुक्त, पिछले 7 दिनों से सामने नहीं आया कोई केस
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के नए मामलों में गिरावट के साथ ही देश के कई जिले धीरे-धीरे कोरोना मुक्त होने लगे हैं। अभी तक 191 जिले ऐसे हैं, जिनमें सात या उससे ज्यादा दिनों से कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया है। कोरोना पर गठित मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस बारे में जानकारी दी है। इसके साथ ही भारत केवल 11 दिनों में कोरोना की वैक्सीन देने वाले देशों में पांचवे पायदान पर पहुंच गया है।

हर्षवर्धन के मुताबिक, देश में कुल 146 जिले ऐसे हैं, जिनमें बीते सात दिनों से कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया। वहीं 18 जिलों में बीते 14 दिनों से, छह जिलों में पिछले 21 दिन से और 21 जिलों में पिछले 28 दिनों से नया मामला दर्ज नहीं किया गया है। कोरोना के नए और सक्रिय मामलों में तक़रीबन दो-तिहाई केरल और महाराष्ट्र तक सीमित है। कोरोना के मामलों में गिरावट के साथ ही भारत में टीकाकरण भी रफ्तार पकड़ रहा है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के मुताबिक, भारत केवल 11 दिनों में साढ़े 28 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन देने में कामयाब रहा है। ऐसा करने वाला दुनिया का पांचवां मुल्क बन गया है।

बता दें कि भारत में टीकाकरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था, जबकि अन्य देश दिसंबर के पहले सप्ताह से टीकाकरण कर रहे हैं। भारत में टीकाकरण अभियान की रफ्तार का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि केवल छह दिनों में 10 लाख लोगों को वैक्सीन दे दी गई है। जबकि इतने ही लोगों को वैक्सीन देने में अमेरिका को 10 दिन, स्पेन को 12 दिन, इजरायल को 14 दिन, ब्रिटेन को 18 दिन, इटली को 19 दिन, जर्मनी को 20 दिन और यूएई को 27 दिन का समाय लगा था।

कोविड वैक्सीन के चलते नोवावैक्स के शेयरों में 34% की हुई वृद्धि

बजट सत्र: वित्त मंत्री ने आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 को किया पेश

एशिया-प्रशांत निजीकृत स्वास्थ्य सूचकांक में दसवें स्थान पर रहा भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -