जाने शिवजी के 19 अवतारों के बारे में
जाने शिवजी के 19 अवतारों के बारे में
Share:

पिछले भाग में हमने आपको शिवजी के दसवे अवतार के बारे में बताया था .आइये अब जानते है शिव जी के ग्यारवे अवतार के बारे में  –

भगवान शंकर ने यतिनाथ अवतार लेकर अतिथि के महत्व का प्रतिपादन किया था. उन्होंने इस अवतार में अतिथि बनकर भील दम्पत्ति की परीक्षा ली थी, जिसके कारण भील दम्पत्ति को अपने प्राण गवाने पड़े. धर्म ग्रंथों के अनुसार अर्बुदाचल पर्वत के समीप शिवभक्त आहुक-आहुका भील दम्पत्ति रहते थे. एक बार भगवान शंकर यतिनाथ के वेष में उनके घर आए. उन्होंने भील दम्पत्ति के घर रात व्यतीत करने की इच्छा प्रकट की.

आहुका ने अपने पति को गृहस्थ की मर्यादा का स्मरण कराते हुए स्वयं धनुषबाण लेकर बाहर रात बिताने और यति को घर में विश्राम करने देने का प्रस्ताव रखा. इस तरह आहुक धनुषबाण लेकर बाहर चला गया. प्रात:काल आहुका और यति ने देखा कि वन्य प्राणियों ने आहुक का मार डाला है. इस पर यतिनाथ बहुत दु:खी हुए. तब आहुका ने उन्हें शांत करते हुए कहा कि आप शोक न करें. अतिथि सेवा में प्राण विसर्जन धर्म है और उसका पालन कर हम धन्य हुए हैं. जब आहुका अपने पति की चिताग्नि में जलने लगी तो शिवजी ने उसे दर्शन देकर अगले जन्म में पुन: अपने पति से मिलने का वरदान दिया.

अगले भाग में हम आपको शिवजी के बारहवे अवतार की जानकारी देंगे -

बैडरूम में नहीं रखे पैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -