एक पेड़ पर लगा दी आम की 18 किस्में
एक पेड़ पर लगा दी आम की 18 किस्में
Share:

हैदराबाद: कहते है जहा चाह है वहां राह है. उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद में रहने वाले हाजी कालीमुल्ला खान ने एक पेड़ पर 300 से अधिक किस्म के आमों को पैदा कर इस कहावत को चरितार्थ कर दिया है. उन्हें इलाके में मैंगो मैन कहा जाता है. कारनामा करने के बाद उन्हें इस उपलब्धि के लिए उन्हें साल 2008 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. इसी तरह का कारनामा हैदराबाद के एक किसान ने भी किया है. कृष्णा जिले के वदलामानु गांव के 24 वर्षीय किसान कुप्पाला राम गोपाला कृष्णा ने एक ही पेड़ में 18 किस्म के आम की पैदावार की है. कृष्णा की उपलब्धि न केवल स्थानीय किसानों को आकर्षित किया, बल्कि उसने सरकारी अधिकारियों का भी ध्यान खींचा है.

इस खबर से प्रभावित होकर कृष्णा जिले के कलेक्टर बी लक्ष्मीकांतम ने कृष्णा के आम के खेत का दौरा किया.इसके साथ ही उन्होंने युवा किसान को अपने प्रयोग के लिए सुविधाएं भी मुहैया कराईं. राज्य बागवानी अधिकारियों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि एक पेड़ पर 18 किस्मों के आम की फसल बड़ी उपलब्धि है. सामान्यतौर पर दो से तीन तरह के आम ही एक पेड़ पर उगते हैं. साल 2015 के अंत में कृष्णा के आम के खेत में अच्छी उपज नहीं हो रही थी. लोगों ने उसे सलाह दी कि सभी आम के पेड़ों को उसे काट देना चाहिए.मगर, उसके दिमाग में कुछ और योजना चल रही थी.

कृष्णा ने ग्राफ्टिंग की टेक्निक के बारे में पढ़ा. यह एक बागवानी तकनीक है, जिसमें विभिन्न पौधों के ऊतकों को ऐसे जोड़ा जाता है कि वे साथ में बढ़ें. इस तकनीक ने उसे इतना प्रेरित किया कि उसने अपने खेत में आमों के एक ही पेड़ में विभिन्न किस्मों के आम को लगाने का फैसला किया. कृष्णा कहते हैं कि जब यह बात मैंने अपने दोस्तों को बताई, तो वे मुझ पर हंस रहे थे. मगर, आज मेरी फसल को देखने के लिए दूसरे गांवों से भी किसान आ रहे हैं. मुझे इस बात की खुशी है. आंध्र प्रदेश के मैंगो मैन के नाम से मशहूर हो चुके कृष्णा ने कहा कि अब मुझे आस-पास के गांवों के किसान इस तकनीक के बारे में सीखने के लिए बुला रहे हैं.

 

भगवान राम तंबू में, भाजपा कार्यालय करोड़ों का- हार्दिक

किसान क्रांति सम्मेलन, हार्दिक सुनेंगे किसानों की समस्या

हिमाचल: हजारों किसानों ने किया विधानसभा का घेराव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -