Share:
1.8 बिलियन लोग स्वास्थ्य सेवा में बिना आधारभूत जल सुविधा के कर रहे है काम: रिपोर्ट
1.8 बिलियन लोग स्वास्थ्य सेवा में बिना आधारभूत जल सुविधा के कर रहे है काम: रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और यूनिसेफ की एक संयुक्त स्वास्थ्य रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 1.8 बिलियन लोग कोरोना और अन्य बीमारियों के खतरे में हैं क्योंकि वे बुनियादी जल सेवाओं के बिना स्वास्थ्य सुविधाओं में उपयोग या काम करते हैं। 'स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में डब्ल्यूएएसएच पर वैश्विक प्रगति रिपोर्ट' शीर्षक वाली रिपोर्ट का शीर्षक था, पहले से चल रही महामारी स्वास्थ्य संक्रमण के भीतर महत्वपूर्ण कमजोरियों को उजागर कर रही है, जिसमें अपर्याप्त संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण भी शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य कर्मचारियों और मरीजों की सुरक्षा के लिए जल, स्वच्छता और स्वच्छता (डब्ल्यूएएसएच) महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अभी तक इन सेवाओं का प्रावधान प्राथमिकता में नहीं है। दुनिया भर में, चार स्वास्थ्य सुविधाओं में से एक में पानी की कोई भी सेवा नहीं है, तीन में से एक में हाथ की स्वच्छता तक पहुंच नहीं है, 10 में से एक में स्वच्छता सेवाएँ नहीं हैं, और तीन में से एक भी कचरे को सुरक्षित रूप से अलग नहीं करता है। दुनिया में 47 सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) में, स्थिति सबसे खराब है, दो स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में से एक में बुनियादी पेयजल नहीं है, चार स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में से एक में देखभाल के बिंदुओं पर हाथ की स्वच्छता की सुविधा नहीं है; और तीन में बुनियादी स्वच्छता सेवाओं की कमी है।

संयुक्त रिपोर्ट में चार मुख्य सिफारिशें दी गई हैं, जिसमें उचित वित्तपोषण और निगरानी के साथ लागत वाले राष्ट्रीय रोडमैप को लागू करना और डब्ल्यूएएसएच सेवाओं, प्रथाओं और सक्षम वातावरण में सुधार के लिए नियमित रूप से प्रगति की समीक्षा करना शामिल है। इस वर्ष की डेटा रिपोर्ट में 165 देशों में 760,000 हेल्थकेयर सुविधाओं का प्रतिनिधित्व किया गया है। पिछले साल 560,000 सुविधाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 125 देशों से डेटा निकाला गया था।

पाकिस्तान में नेतृत्व की बैठक के लिए तालिबान प्रतिनिधिमंडल बना रहे योजना

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, सरकार एक और बड़ी त्रुटि में भूल करने वाली है जिससे कई जीवन खतरें में पड़ेंगे

जर्मनी में कोरोना ने तोड़े रिकॉर्ड, 900 के पारा हुआ मौतों का आँकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -