NASA ने दिया चेन्नई से 18 साल के स्टूडेंट को इनाम !
NASA ने दिया चेन्नई से 18 साल के स्टूडेंट को इनाम !
Share:

अगर आपने NASA को चाँद पर घर बसाने का अनूठा तरीका बताया तो NASA आपको सम्मान कर सकती है, ऐसे ही 18 साल के साई किरण के साथ हुआ. 

NASA  एम्स रिसर्च सेन्टर,सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी, नेशनल स्पेस सोसाइटी (इस) एक वार्षिक प्रतियोगिता 2017 का आयोजन किया, 12th के छात्रों ने हिस्सा लिया जिसमे साई किरण को दूसरा स्थान मिला. 

साई के अनुसार पृथ्वी से चाँद के बीच लिफ्ट का निर्माण संभव है, पृथ्वी और चंद्रमा के जरिये जोड़ा जा सकता है, इस क्रल्पना से NASA ने साई किरण को "मून प्राइज " से नवाज, साई किरण ब्रिटिश स्कूल का छात्र है,  

प्रतियोगिता में इंसानो को चाँद पर बसने के लिये एक प्रपोसल बनाना था , साई को आयोजन का पता लगते ही 2013 में इस प्रोजेक्ट पर जुट गए, साथ ही वह एक थीसिस भी लिखा. 

साई ने प्रोजेक्ट टाइटल "कनेक्टिंग  मून अर्थ "हुमेइयू स्पेस हैबिटैट्स" रखा है. उसके मुताबिक एक एलिवेटर या एक प्रकार की सीढ़ी से वह पहुँचना संभव है, 

एशियाई एज के मुताबिक "इस प्रोजेक्ट का पहला सेगमेंट एलिवेटर्स  को बनाने के  बारे  में है  जो इंसान और कार्गो को चंद्रमा में ले जा सके. एलेवेटर  की ऊँचाई 40000 किलोमीटर है. 

निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के किये बने रहे अव स्टोरी शेयर करे.  

नासा को मिला 19.5 बिलियन डॉलर, मार्स पर इंसानों को भेजने के लिये

भारत का पहला खोया चंद्रयान- 1, फिर से मिला - NASA

नासा का नया प्लांट सिस्टम, अंतरिक्ष में उगा सकेंगे प्लांट और सब्जियां

अंतरिक्ष यात्रियों के भोजन की समस्या को NASA ने इस तरह किया दूर

अगले साल नासा सूरज पर भेजेगा अपना अंतरिक्षयान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -