मोदी से मुलाकात के बाद बोले भारतीय गेमर्स- 'PM का विजन क्रांति लाने वाला है'
मोदी से मुलाकात के बाद बोले भारतीय गेमर्स- 'PM का विजन क्रांति लाने वाला है'
Share:

हाल ही में प्रमुख ई गेमिंग क्रिएटर्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की उन्होंने इन गेमर्स के साथ ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री की चुनौतियों और दूसरे विषयों पर चर्चा की है। साथ ही PM ने कुछ गेम्स को भी ट्राई किया है। हाल में इसका एक ट्रेलर YouTube पर रिलीज किया गया है। जल्द ही इसका पूरा एपिसोड लाइव होगा। गेमर्स ने कहा उनका दृष्टिकोण देश में "गेमिंग में क्रांतिकारी बदलाव" लाने वाला है।  मिथिलेश पाटणकर, पायल धरे, नमन माथुर,अनिमेष अग्रवाल और अंशू बिष्ट जैसे E गेमर क्रिएटर्स ने पीएम मोदी से मुलाकात की और ई-गेमिंग इंडस्ट्री पर चर्चा की। अग्रवाल और पाटनकर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, "हमने हाल ही में प्रधानमंत्री के साथ ईस्पोर्ट्स उद्योग के बारे में एक चर्चा की। उनका दृष्टिकोण भारत में गेमिंग में क्रांति लाने के लिए तैयार है।


इन्वेस्ट इंडिया के अनुसार, ऑनलाइन गेमिंग सेगमेंट भारतीय मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र का चौथा सबसे बड़ा सेगमेंट है। इसके 20 फीसदी सीएजीआर से बढ़ते हुए 2025 तक 231 अरब रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। 

ई-स्पोर्ट्स (eSports) का 'इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स' है। eSports में इलेक्ट्रॉनिक खेल शामिल हैं। एक तरह से हम इसे डिजिटल गेम भी कह सकते हैं। एक खेल जिसमें मल्टीप्लेयर खिलाड़ी एक साथ खेल सकते हैं, केंद्र सरकार ने  ई-स्पोर्ट्स को आधिकारिक मान्यता देकर देश की प्रमुख खेल विधाओं में शामिल कर लिया है। 2021 में भारत में ई-स्पोर्ट्स खिलाड़ियों की संख्या 2.5 लाख से बढ़कर लगभग 6 लाख के आसपास पहुंच गई है, जैसा कि मीडिया रिपोर्ट्स दर्शा रही हैं। इस एक्सपोनेंशियल ग्रोथ के पीछे कई बड़े कारण हैं। वर्तमान में, एक भारतीय गेमर हफ्ते में 8.5 से 11 घंटे तक गेम खेलता है।

महिलाएं पुरुषों से भी आगे हैं, हर हफ्ते औसतन 11 घंटे गेम खेलती हैं, जबकि पुरुषों की औसत 10.2 घंटे है।देश में गेमर्स को भारतीय थीम वाले गेम खेलना अधिक पसंद आ रहा है।एक रिसर्च से पता चला है कि 82 प्रतिशत गेमर्स को पौराणिक कथाओं पर आधारित गेम्स खेलना पसंद है। इसके अलावा, 78 प्रतिशत गेमर्स को भारतीय सेलिब्रिटीज पर आधारित गेम्स पसंद हैं।भारतीय इतिहास से जुड़े गेम्स को 79 प्रतिशत गेमर्स खेलना चाहते हैं। इसके बावजूद, इस क्षेत्र में बाजार का बढ़ता हुआ क्रेज देखा जा रहा है। 2022 में, भारत की ई-स्पोर्ट्स इंडस्ट्री ने कुल 328 करोड़ रुपये की कमाई की, जो 2021 में 250 करोड़ रुपये थी। इससे स्पष्ट है कि हर साल इस इंडस्ट्री में 32 प्रतिशत की ग्रोथ हो रही है।

बिग बॉस में होगी इस भोजपुरी एक्ट्रेस की एंट्री, MMS लीक से मचा था बवाल!

'अपने मासूम पति को धोखा क्यों दिया?', एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब

पहाड़ों और समुद्र को छोड़िए, यह प्वाइंट पिछले तीन महीनों में भारतीयों का सबसे पसंदीदा बन गया है पर्यटन स्थल

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -