देहरादून में मृत पाए गए 165 पक्षी, बर्ड फ्लू की आशंका से मचा हड़कंप
देहरादून में मृत पाए गए 165 पक्षी, बर्ड फ्लू की आशंका से मचा हड़कंप
Share:

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक ही दिन में 165 पक्षियों के शव बरामद हुए हैं, जिससे वन विभाग के साथ ही पशुपालन विभाग की भी चिंता बढ़ गई है. पांच पक्षियों के सैंपल भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) बरेली भेज दिए गए हैं. हालांकि, चार दिन पहले भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट भी अभी तक नहीं आई है.

कल देहरादून में 162 कौए, दो कबूतर और एक चील मृत मिले हैं. वन विभाग को दून के बांबे बाग में बड़ी तादाद में कौओं की मौत की सूचना मिली. टीम सोचने के बाद मौके पर पहुंची और जांच की. प्रभागीय वनाधिकारी राजीव धीमान ने जानकारी देते हुए बताया है कि बाग से लगभग 121 कौओं के शव मिले. बता दें कि देश में बर्ड फ्लू‌ का‌ (एवियन इन्फ्लूएंजा) खतरा दिनों-दिन बढ़ रहा है.‌ अब तक बर्ड फ्लू देश के नौ प्रदेशों में फैल चुका है. ये राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, गुजरात, महाराष्ट्र, उतर प्रदेश और दिल्ली हैं.

केंद्र सरकार ने चिड़ियाघरों प्रबंधनों को निर्देश दिया है कि वे पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (CZA) को हर दिन की रिपोर्ट भेजें. ऐसा तब तक करना होगा जब तक कि क्षेत्र को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता. CZA ने कार्यालयी ज्ञापन जारी करते हुए चिड़ियाघरों के प्रबंधन को निर्देश दिया कि वह निगरानी रखें और पक्षियों के दड़बों के प्रबंधन को मजबूत करें.

नकली जीएसटी चालान का मामला में अधिकारियों ने 215 लोगों को किया गिरफ्तार

Air India की महिला पायलटों ने रचा इतिहास, 16000 KM दूरी तय कर सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु पहुंची फ्लाइट

पीएम मोदी ने युवाओं से स्टार्टअप इंडिया के अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में शामिल होने का किया अनुरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -