इस राज्य में बसेंगे 15 नए शहर
इस राज्य में बसेंगे 15 नए शहर
Share:

देहरादून: उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार 15 नए शहर बसाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास परिषद (उडा) के स्तर से पूर्व में गढ़वाल में 12 एवं कुमाऊं में 10 जगहों का प्रारंभिक चयन किया जा चुका है। इन नए शहरों को योजनाबद्ध तरीके से बसाया जाएगा। इनमें गढ़वाल से डोईवाला, छरबा, सहसपुर, आर्केडिया, रोशनाबाद, रुड़की, बहादराबाद के पूर्वी क्षेत्र में, कोटद्वार के नजदीक, चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी के पास, गौचर अलकनंदा तट पर, सिमली के दक्षिण में, भराडीसैण-गैरसैंण आदि शहरों को बसाने की रणनीति है। 

जबकि, कुमाऊं से गौलापार (ग्रेटर हल्द्वानी के रूप में), रामनगर के दक्षिण में, नैनी सैनी के नजदीक, अल्मोड़ा, अल्मोड़ा आईटीबीपी कैम्पस, रुद्रपुर, सितारगंज, काशीपुर, जसपुर एवं बाजपुर चिह्नित किए जा चुके हैं। इन जगहों का मास्टर प्लान बनाते हुए, यहां बिजली, पानी, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी जिससे लोग यहां बसने को प्रेरित हों। इससे मौजूदा शहरों से दबाव कम होगा। 

शिविर के फैसले के मुताबिक, प्रदेश में नीति आयोग की तर्ज पर थिंक टैंक बनेगा। इस का गठन नियोजन विभाग एक माह में करेगा एवं नाम स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर एंपावरिंग ट्रांसफार्मिंग उत्तराखंड यानी सेतु होगा। साथ ही पीपीपी मोड पर संचालित हो रही परियोजनाओं के लिए अलग बोर्ड बनाने का भी फैसला लिया गया जिसका नाम उत्तराखंड निवेश एवं अवस्थापना विकास बोर्ड होगा। प्रदेश में साल 2025 तक 25 प्रतिशत सड़कें ग्रीन टेक्नोलॉजी से बनाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए विभाग को कदम उठाने को कहा गया है। साथ ही सड़क निर्माण में मार्ग को उखाड़कर उसी मटीरियल को रिसाइकिल कर उसका इस्तेमाल करने का भी फैसला लिया गया है।  

'नहीं रहे पूर्व पीएम, मनमोहन सिंह का हुआ निधन..', फेक न्यूज़ के लिए 'आज तक LIVE' पर बैन

क्या भारत में फिर आएगी कोरोना की लहर ? दुनियाभर में संक्रमण मचा रहा कहर

7 साल बाद कोर्ट का आया आदेश, 28 शिकारियों को 5 साल की कैद, बाघ का किया था शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -