सिर्फ 12 मिनट का वर्कआउट देगा आपको परफेक्ट बॉडी
सिर्फ 12 मिनट का वर्कआउट देगा आपको परफेक्ट बॉडी
Share:

शरीर को फिट रखने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी सेहत पर थोड़ा असर पड़ सकता है. वर्कआउट करने से बॉडी को परफेक्ट बनाया जा सकता है. इससे आपकी बॉडी का परफेक्ट शेप भी बनता है. परफेक्ट शेप और फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है जिम जाना. बल्कि घर पर ही केवल 12 मिनट वर्कआउट करना काफी हैं. वर्कआउट से कई फायदे होते है. लेकिन इसके लिए जिम जाना जरूरी नहीं है और न ही उपकरण की जरूरत है. केवल मात्र 12 मिनट के वर्कआउट से पाएं परफेक्ट फिट और शेप. आइए जाने वर्कआउट जिसके बहुत से फायदे है.

एअर स्‍क्‍वैट्स करें

एक बार मे 30 एअर स्‍क्‍वैट्स करना चाहिए. सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें और अपने दोनों हाथों को सामने की ओर कीजिए फिर जांघों के बल पर ऊठक-बैठक करते जाएं. इससे शरीर का पूरा भार आपके पैरों पर होना चाहिए.

बर्पीज करें 

एअर स्‍क्‍वैट्स के बाद 10 बार बर्पीज कीजिए. इसे करने के लिए जमीन पर लेट जाए और दोनों पैरों को पीछे की तरफ ले जाए और पुश-अप करें. इसे एअर स्‍वैक्‍ट्स के तुरंत बाद करें. हाथों को आगे जमीन की तरफ ले जाए और फिर पैरों को पीछे ले जाते हुये पुश-अप करें. 

डायमंड पुश-अप्‍स

वर्कआउट को आगे बढ़ते हुये ये डायमंड पुश-अप्‍स करें. ये पुश-अप्‍स की तरह ही होता है. इसे करते वक्‍त आपके हाथ खुले नहीं होते बल्कि दोनों हाथों से डायमंड शेप बनता है. इसे 10 बार करना चाहिए.

डाइव बॉम्‍बर पुश-अप्‍स

इसे करने के लिए पहले आपको कुत्‍ते की स्थिति मे आना होगा फिर अपने घुटनों को मोड़कर सीने को जमीन पर लेटाए और फिर सीने को आगे की तरफ ले जाए और ऊपर की तरफ उठायें लेकिन शरीर के अन्‍य हिस्‍सों को जमीन पर ही रहने दें. डाइव बॉम्‍बर पुश-अप्‍स में आपका सीना ऊपर होगा और शरीर का बाकी हिस्‍सा जमीन मे होगा. इस क्रिया को दोहराते जाएं.

शाम के स्नैक्स के लिए ट्राय क्रिस्पी मैगी पकोड़े

आप भी हैं कमर दर्द से परेशान तो अपनाएं ये तरीके, झट से होगा दर्द गायब

क्या आप भी करते हैं फ्रेंच किस, तो हो जायेगा कैंसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -