11  साल के बच्चे ने पास की 12 वीं की परीक्षा, बहन भी बना चुकी कीर्तिमान
11 साल के बच्चे ने पास की 12 वीं की परीक्षा, बहन भी बना चुकी कीर्तिमान
Share:

कहते हैं खुशबु और प्रतिभा छुपाए नहीं छुपती है. इसकी मिसाल हैदराबाद के 11 साल के बच्चे ने पेश की है. जिसका नाम अगस्त्य जयसवाल है और उसने12 वीं की परीक्षा 11 साल  में पास कर ली है.इतनी छोटी उम्र में परीक्षा को पास कर लेना अपने आप में अद्भुत तो है, ही अगस्त्य की बुद्धिमत्ता को भी प्रदर्शित कर रहा है. सेंट मैरी जूनियर कॉलेज के छात्र अगस्त्य ने 9 साल की उम्र में ही 10वीं पास कर ली थी. जबकि 12 वीं की परीक्षा उसने जुबली हिल्स के श्री चैतन्य जूनियर खालसा स्कूल से ये परीक्षा उत्तीर्ण की है.

अचरज वाली बात यह है कि रोचक बात है कि अगस्त्य के अपने परिवार में इससे पहले उसकी बड़ी बहन नैना जयसवाल भी कुछ ऐसा ही कारनामा कर अपनी प्रतिभा का परचम लहरा चुकी है.राष्ट्रीय स्तर की टेनिस खिलाडी नैना ने महज 16 साल की उम्र में ही पीएचडी में दाखिला ले लिया था. इसके पूर्व नैना ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से 15 साल की उम्र में राजनीति विज्ञानं में एमए कर लिया था.

बता दें कि देश में ऐसे कई होनहार बच्चे हैं जो अपनी प्रतिभा प्रदर्शित कर ये मुकाम हासिल कर चुके हैं. लेकिन अगस्त्य और उसकी बहन एक ही परिवार के होने से दोनों की सफलता से लोग चकित हैं. सच तो यह है कि एक ही परिवार पर सरस्वती की कृपा आमतौर पर तो नहीं बरसती है.

यह भी पढ़ें 

इसलिए बड़े भाई - बहन होते हैं ज्यादा बुद्धिमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -