Share:
'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में शामिल हुई बेंगलुरु शहर के संस्थापक की प्रतिमा
'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में शामिल हुई बेंगलुरु शहर के संस्थापक की प्रतिमा

बेंगलुरु: ‘वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' के अनुसार बेंगलुरु के संस्थापक नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फुट की प्रतिमा “किसी शहर के संस्थापक की पहली और सबसे ऊंची कांस्य प्रतिमा” है। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले शुक्रवार को इस प्रतिमा का अनावरण करने वाले हैं। जी दरअसल ‘स्टेच्यू ऑफ प्रॉस्पेरिटी' (समृद्धि की प्रतिमा) नामक यह प्रतिमा बेंगलुरु के विकास में केम्पेगौड़ा के योगदान की याद में बनाई गई है। हाल ही में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' की ओर से मिले एक प्रमाण पत्र के साथ ट्वीट किया है।

Brahmastra 2 इस एक्टर की माँ का किरदार निभाएंगी दीपिका पादुकोण

उन्होंने लिखा है, “हमारे लिए गर्व की बात है कि वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार ‘स्टेच्यू ऑफ प्रॉस्पेरिटी' किसी शहर के संस्थापक की पहली और सबसे ऊंची कांस्य प्रतिमा है। बेंगलुरु के संस्थापक केम्पेगौड़ा को एक उपयुक्त श्रद्धांजलि। 108 फुट ऊंची यह प्रतिमा वैश्विक शहर बनाने के उनके विचार की प्रतीक है।” बताया जा रहा है लगभग 220 टन वजनी यह प्रतिमा यहां केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर स्थापित की गई है। जी हाँ और इस प्रतिमा में लगी तलवार का वजन चार टन है। इसी के साथ इस परियोजना में 16वीं शताब्दी के शासक केम्पेगौड़ा को समर्पित 23 एकड़ क्षेत्र में बना एक विरासत थीम पार्क भी शामिल है।

दोनों के निर्माण पर लगभग 84 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। आपको बता दें कि प्रसिद्ध मूर्तिकार और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित राम वनजी सुतार ने प्रतिमा को डिजाइन किया है। आपको पता हो सुतार ने गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' और बेंगलुरु के विधान सौध में महात्मा गांधी की प्रतिमा का भी डिजाइन तैयार किया था।

'साजिद ने मेरा दुष्कर्म करने की योजना बनाई थी', मॉडल का चौकाने वाला खुलासा

8 मंजिला पुश्तैनी घर में होगा रणबीर और आलिया की बेटी का ग्रैंड वेलकम, सज चुका है बेबी रूम

49 की उम्र में दोबारा शादी करने जा रही ये एक्ट्रेस!, तस्वीर शेयर कर दिया हिंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -