टीपू सुल्तान के समय के 1000 से ज्यादा रॉकेट बरामद
टीपू सुल्तान के समय के 1000 से ज्यादा रॉकेट बरामद
Share:

नई दिल्ली : कर्नाटक से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां खुदाई में 1000 से अधिक पुराने समय के रॉकेट और गोले बरामद किए गए हैं. ये सभी रॉकेट यौद्धा टीपू सुल्तान के समय के बताए जा रहे हैं. इस संबंध में अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी प्रदान की. फ़िलहाल इस ख़बर से हर कोई अचंभित है. कर्नाटक सहायक पुरातत्व के निदेशक के मुताबिक, शिमोगा जिले में कुएं की खुदाई के दौरान रॉकेट और गोले बरामद हुए है. कहा जा रहा है कि यह सामग्री टीपू सुल्तान द्वारा युद्धों में उपयोग के लिए बचाई गई थी. 

30 हजार करोड़ खर्च फिर भी स्मार्ट न कर पाए मोदी शहर को

टीपू सुल्तान एक खूंखार शासक में गिने जाते थे. ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ वे लगातार जीत दर जीत दर्ज करते जा रहे थे. सुल्तान की मौत 1799 में चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध में हो गई थी. बता दे कि टीपू सुलतान को ब्रिटिश कांग्रेस रॉकेट का एक प्रोटोटाइप, मैसूरियन रॉकेट नामक एक प्रारंभिक, स्वदेशी रॉकेट विकसित करने के लिए भी जाना जाता है. जहां यह सामग्री भी उन्ही के समय की होने की बताई जा रही है.  

भारत लाया जाएगा मेहुल चौकसी, एंटीगुआ सरकार देगी बड़ा झटका

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ख़ुदाई के दौरान मिट्टी की गंध किसी गनपावडर की तरह आ रही थी. रॉकेट की लंबाई 23 और 26 सेमी (12-14 इंच) बताई जा रही है. कब्रों की माने तो अब ये रॉकेट शिमोगा में सार्वजनिक प्रदर्शनी के लिए रखे जाएंगे. फ़िलहाल 15 सदस्यों की टीम खुदाई में जुटी हुई है. 

ख़बरें और भी...

भूख नहीं ये थी राजधानी में तीन बच्चियों की मौत की वजह: मजिस्ट्रेट रिपोर्ट

48 पहुंचा मृत गायों का आंकड़ा, इलाके में मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -