100 रुपये का नोट मेरी सबसे मूल्यवान वस्तु है- जाकिर हुसैन
100 रुपये का नोट मेरी सबसे मूल्यवान वस्तु है- जाकिर हुसैन
Share:

मशहूर तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन ने हाल ही में एक ऐसा खुलासा किया जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे. जाकिर हुसैन का कहना है कि, दिग्गज सरोद वादक अली अकबर खान द्वारा 54 साल पहले दिए गए 100 रुपये के नोट को अब भी संभाल कर रखा हुआ है.

हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में जाकिर हुसैन ने कहा कि, "वह 100 रुपये की नोट अब भी मेरी सबसे मूल्यवान वस्तु है." इसके अलावा उन्होंने बताया कि, "उस जमाने में मेहनताने के रूप में 1,000 रुपये मिले थे और तभी उनकी मां को यह यकीन हो गया था कि वह तबले के लिए ही बने हुए हैं. दिग्गज तबला वादक ने कहा, "मेरी मां नहीं चाहती थीं कि मैं तबला जारी रखूं क्योंकि तब मेरे वालिद अल्ला रक्खा को मोहन स्टूडियो में कलाकार के रूप में 350 रुपये माहवार मिलते थे." उन्होंने आगे बताया कि, "उन्हें मुंबई में प्रस्तुति के बाद इनाम स्वरूप यह राशि मिली थी."

बता दे कि, 12 साल की उम्र से ही ज़ाकिर हुसैन ने संगीत की दुनिया में अपने तबले की आवाज़ को बिखेरना शुरू कर दिया था. प्रारंभिक शिक्षा और कॉलेज के बाद ज़ाकिर हुसैन ने कला के क्षेत्र में अपने आप को स्थापित करना शुरू कर दिया. ख़ास बात यह है कि, भारत सरकार द्वारा उन्हें 1988 में पद्म श्री और 2002 में उन्हें पद्म भुषण से सम्मानित किया गया था. उन्हें 1990 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

ये भी पढ़े

इस बायोपिक में काम चाहती है सैयामी

मैगज़ीन के कवर पर दिखा आलिया का ऐसा लुक

हीरो-हीरोइन के लिए हैं अलग-अलग नियम

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -