रोजगार के लिए देश में बनेगें 100 करियर काउंसलिंग सेंटर
रोजगार के लिए देश में बनेगें 100 करियर काउंसलिंग सेंटर
Share:

लखनऊ : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए देश के 100 रोजगार कार्यालयों में नैशनल करियर काउंसलिंग सेंटर खोले जाएंगे. इसमें से 2 सेंटर उत्तर प्रदेश के लखनऊ और गाजियाबाद  में भी खोले जायंगे. मंत्री जी ने बताया कि इसके जरिए सरकार आने वाले 2 सालों में केंद्र सरकार देश के 1 करोड़ बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करवाएगी. ज्ञात हो कि दत्तात्रेय सोमवार को उत्तर-मध्य क्षेत्र के राज्यों के श्रम मंत्रियों और श्रम सचिवों के पहले क्षेत्रीय सम्मेलन में शामिल होने लखनऊ पहुचे थे. सम्मेलन में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और दिल्ली राज्यों के श्रम मंत्री और प्रमुख सचिव आमंत्रित थे.

सम्मलेन को संबोधित करते हुए दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्र सरकार 44 श्रम कानूनों का सरलीकरण चाहती है,इसी लिए क्षेत्रों के श्रम मंत्रियों और सचिवों के साथ सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं, उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार बिल ला रही है कि 14 साल से 18 साल के बीच के बच्चों को उन उद्योगों में काम पर नहीं लगाया जाएगा,जहाँ जान का खतरा हो. साथ ही उन्होंने बताया कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार श्रम सुविधा पोर्टल भी शुरू करेगी.

यह पोर्टल पूरी तरह डेटाबेस होगा. इससे जिस विभाग और औद्योगिक इकाई को जिस तरह के कर्मचारी चाहिए होंगे, पोर्टल के जरिए उसे उस योग्यता के कर्मचारी उपलब्ध कराए जाएंगे. साथ ही जिस योग्यता के कर्मचारियों की आवश्यकता होगी, पोर्टल में रजिस्टर्ड उसी योग्यता वाले बेरोजगारों को फोन के द्वारा पोर्टल उन रोजगारों की जानकारी देगा.

इससे पारदर्शिता आएगी और भ्रष्टाचार को ख़त्म करने भी मदद मिलेगी. उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम मंत्री शाहिद मंजूर ने सम्मेलन में श्रमिकों के लिए अस्पताल की मांग की जिस पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि उनकी मांग मान ली गई है. दिल्ली जाते ही वह कानपुर में 300 बेड के श्रमिक अस्पताल के लिए मंजूरी दिलवा देंगे और जल्द ही उसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -