शेयर धारकों के हितों का रक्षक बना भारत
शेयर धारकों के हितों का रक्षक बना भारत
Share:

नई दिल्ली : यह देश के लिए गर्व की बात है कि विश्व बैंक की कारोबार सुगमता के मामले में 30 अंक की छलांग लगाने वाले भारत ने शेयरधारकों के अधिकारों की रक्षा के मामले में ‘पूरे 10’ अंक मिले हैं . यहां तक की इस मामले में भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर और न्यूजीलैंड जैसी विकसित अर्थव्यवस्था को भी पछाड़ दिया है. छोटे निवेशकों की सुरक्षा के मामले में उसे चौथा स्थान मिला है. इस मुकाम तक पहुँचने में पूंजी बाजार नियामक सेबी द्वारा उठाये गये सुधारवादी कदमों की अहम भूमिका है.

उल्लेखनीय है कि छोटे निवेशकों की सुरक्षा' के क्षेत्र में, भारत को शेयरधारकों के हितों की रक्षा के लिए 10 में से 10 अंक मिले हैं जबकि इसके मुकाबले अमेरिका को 10 में 4, ऑस्ट्रेलिया को 10 में 5 और ब्रिटेन, सिंगापुर तथा न्यूजीलैंड प्रत्येक को 10 में 7 अंक मिले हैं.

आपको बता दें कि छोटे निवेशकों की सुरक्षा' से संबंधित अन्य क्षेत्र में भारत को कॉर्पोरेट पारदर्शिता, प्रकटीकरण और स्वामित्व तथा नियंत्रण के क्षेत्र में प्रत्येक में 8 अंक मिले हैं जबकि निदेशक देयता और शेयरधारक मुकदमा में सात अंक मिले हैं .रिपोर्ट में इन उपायों ने छोटे निवेशकों के अधिकारों की सुरक्षा को मजबूत किया है.

यह भी देखें

एस.बी.आई. ने होम और ऑटो लोन पर ब्याज घटाया

वर्ल्ड बैंक की टॉप 50 में आने के लिए जुटा भारत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -