लद्दाख में अब भी डटे हैं 10 हज़ार चीनी सैनिक, LAC में चरम पर तनाव
लद्दाख में अब भी डटे हैं 10 हज़ार चीनी सैनिक, LAC में चरम पर तनाव
Share:

लेह: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन ने कदम पीछे खींचे तो वार्ता आगे बढ़ गई है. कल यानी बुधवार को लगभग 4 घंटे मेजर जनरल स्तर की बातचीत हुई. आज भी चीन के साथ वार्ता जारी रहेगी, हालांकि बातचीत का स्तर और लोकेशन अभी स्पष्ट नहीं है. कल की बातचीत को सकारात्मक बताया गया है.

बताया जा रहा है कि चीन भले ही पीछे हटा है, किन्तु अब भी उसके 10 हजार से अधिक जवान LAC के पास तैनात हैं. चीनी सैनिकों के जवाब में भारतीय सेना भी तैनात हैं, भारत की दस से बारह हजार सैनिकों की अतिरिक्त टुकड़ी LAC पर जमी हुई . जबतक चीन अपनी सेना को वापस नहीं बुलाता, तब तक इंडियन आर्मी भी पीछे नहीं हटने वाली है. चीन के साथ कर्नल, ब्रिगेडियर और मेजर जनरल सहित कई स्तर की वार्ता होनी है. वार्ता में LAC पर पेट्रोलिंग प्वाइंट 14, पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 और 17 पर तनाव कम करने को लेकर चर्चा होगी. बुधवार को हुई चर्चा में मेजर जनरल स्तर के अधिकारी आमने-सामने बैठे .पूर्वी लद्दाख के एलएसी के समीप हुई बातचीत की ये किश्त 6 जून की हुई बातचीत से आगे का है.

6 जून को जो चर्चा हुई थी उससे दोनों देशों के बीच तल्खी अवश्य कम हुई, मगर चीन का रवैया नहीं बदला. कुछ कदम वो पीछे हटा तो कुछ हम, किन्तु फिंगर-4 पर अब भी पेंच फंसा है. इसके चलते पैंगॉन्ग झील में तनाव बरकरार है. भारत सरकार दावा करती रही है कि पैंगॉन्ग के किनारे पर फिंगर 1 से फिंगर 8 तक सभी इलाके भारत के हैं. वहीं चीन को ये बात स्वीकार नहीं कि पैंगॉन्ग झील के पास फिंगर क्षेत्र में भारत की तरफ से सड़क का निर्माण हो.

पंजाब : इस निर्माण कार्य को लेकर आम आदमी पार्टी ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

केरल : इन स्थानों के बीच जल्द प्रारंभ हो सकता है हाई स्पीड ट्रेन का संचालन

कोरोना मरीज के दाह संस्कार को लेकर मचा बवाल, मुश्किल से काबू में आए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -