महाराष्ट्र में 10 लाख फर्जी किसान

Sep 13 2017 05:56 PM
महाराष्ट्र में 10 लाख फर्जी किसान

मुंबई। महाराष्ट्र में किसान कर्जमाफी को लेकर जानकारी सामने आई है कि बड़े पैमाने पर ऐसे किसानों ने कर्जमाफी के लिए आवेदन किया है जो कि फर्जी हैं। सरकार ने कर्जमाफी में पारदर्शिता अपनाने को लेकर इसे आॅनलाईन सुविधा से लैस किया था लेकिन अब आवेदन की जाॅंच के दौरान बात सामने आई है कि बड़े पैमाने पर फर्जी किसानों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन दिया है।

महाराष्ट्र सरकार से मिली जानकारी के अनुसार लगभग 70 लाख से भी अधिक किसानों ने इस हेतु आवेदन किया। जब सरकार ने इस मामले में जाॅंच की तो जानकारी सामने आई कि करीब 10 लाख किसान फर्जी थे। उल्लेखनीय है कि कर्ज के बोझ से परेशान किसानों ने अपनी परेशानी को लेकर व्यापक आंदोलन किया था और कर्जामाफी करने की मांग की थी। ऐसे में सरकार ने आंदोलनरत किसानों को समाधान करने का आश्वासन दिया था और किसानों की हड़ताल समाप्त करवाई थी।

मगर इसके बाद फिर किसानों ने कर्जमाफी को लेकर माॅंग की। जिसके बाद सरकार ने उन्हें आॅनलाईन आवेदन करने की सुविधा दी थी। उल्लेखनीय है कि जून माह में महाराष्ट्र सरकार ने 34 हजार करोड़ रूपए की कर्जमाफी की घोषणा की थी।

इस मामले में सरकार ने दावा किया था कि सरकार द्वारा की जाने वाली कर्ज माफी से 89 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। हालांकि अब यह बात सामने आई है कि कई लोग खुद को किसान बताकर आवेदन कर कर्जामाफी का लाभ लेना चाहते हैं मगर ऐसे में वास्तविक हितग्राहियों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। जिसे लेकर सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है।

राहुल बोले उद्योगपतियों के अलावा किसानों की भी जरूरत

UP के किसानों को दिया गया कर्जमाफी का प्रमाणपत्र

राहुल गांधी पर फडणवीस का पलटवार

उत्तरप्रदेश में आज 7500 किसानों को मिलेगा कर्जमाफी का प्रमाण पत्र

 

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App