हर 7 में से 1 आईफोन भारत में बन रहा है, एप्पल देश में बढ़ा रहा है प्रोडक्शन
हर 7 में से 1 आईफोन भारत में बन रहा है,  एप्पल देश में बढ़ा रहा है प्रोडक्शन
Share:

अपने नवोन्मेषी उत्पादों के लिए प्रसिद्ध तकनीकी दिग्गज एप्पल भारत में अपने आईफोन उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि कर रही है। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कंपनी भारत में iPhones के निर्माण के अपने प्रयासों को तेज कर रही है, जिसका उद्देश्य देश के बढ़ते बाजार में पूंजी लगाना और विनिर्माण के लिए चीन पर अपनी निर्भरता को संभावित रूप से कम करना है।

भारत एक प्रमुख विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है

बढ़ती प्रवृत्ति: 7 में से 1 iPhone भारत में उत्पादित होता है

एक उल्लेखनीय विकास में, आंकड़े बताते हैं कि दुनिया भर में हर सात में से एक iPhone अब भारत में निर्मित होता है। यह एप्पल की वैश्विक विनिर्माण रणनीति में भारत के बढ़ते महत्व को रेखांकित करता है।

रणनीतिक बदलाव: आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाना

भारत में iPhone उत्पादन को बढ़ावा देने का Apple का निर्णय इसकी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में एक रणनीतिक बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। चीन से परे अपने विनिर्माण आधार में विविधता लाकर, Apple का लक्ष्य भू-राजनीतिक तनाव से जुड़े जोखिमों को कम करना और भारत के कुशल श्रम के विशाल पूल और अनुकूल सरकारी नीतियों का लाभ उठाना है।

भारत में एप्पल के विस्तार को चलाने वाले कारक

बाज़ार की संभावनाएँ: भारत के आकर्षक बाज़ार का दोहन

भारत, अपनी विशाल आबादी और बढ़ती क्रय शक्ति के साथ, Apple के लिए एक आकर्षक बाज़ार अवसर प्रस्तुत करता है। स्थानीय स्तर पर उत्पादन बढ़ाकर, Apple देश में iPhones की बढ़ती मांग को पूरा कर सकता है, साथ ही स्थानीय विनिर्माण के संबंध में नियामक आवश्यकताओं का भी पालन कर सकता है।

प्रोत्साहन और नीतियाँ: सरकारी सहायता

घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल, जैसे प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना ने एप्पल जैसी कंपनियों को भारत में अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया है। ये नीतियां देश के भीतर इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली कंपनियों को कर प्रोत्साहन और अन्य लाभ प्रदान करती हैं।

निर्भरता में कमी: जोखिमों को कम करना

बढ़ते व्यापार तनाव और अनिश्चितताओं के बीच, अपने विनिर्माण आधार में विविधता लाने से Apple को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधानों से जुड़े जोखिमों को कम करने में मदद मिलती है। चीन पर अपनी निर्भरता कम करके, Apple का लक्ष्य भू-राजनीतिक चुनौतियों के प्रति अपनी लचीलापन बढ़ाना और उत्पादन में निरंतरता सुनिश्चित करना है।

निहितार्थ और भविष्य का दृष्टिकोण

'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा

भारत में विनिर्माण पर एप्पल का बढ़ा हुआ फोकस सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना और भारत को एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र में बदलना है। एप्पल के परिचालन के विस्तार से रोजगार के अवसर पैदा होने और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

प्रतिस्पर्धात्मक लाभ और स्थानीयकरण

उत्पादन को स्थानीयकृत करके, एप्पल संभावित रूप से प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उत्पादों की पेशकश करके प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल कर सकता है, साथ ही उन्हें भारतीय उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं के अनुरूप अनुकूलित भी कर सकता है। यह स्थानीयकरण रणनीति ऐप्पल की ब्रांड उपस्थिति को बढ़ाती है और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में इसकी स्थिति को मजबूत करती है।

भारत के प्रति दीर्घकालिक प्रतिबद्धता

भारत में iPhone उत्पादन बढ़ाने का Apple का निर्णय भारतीय बाजार के लिए उसकी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। जैसे-जैसे कंपनी विनिर्माण बुनियादी ढांचे में निवेश करना जारी रखती है और देश भर में अपनी उपस्थिति का विस्तार करती है, भारत ऐप्पल के वैश्विक परिचालन में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। भारत में iPhone उत्पादन बढ़ाने का Apple का निर्णय कंपनी की विनिर्माण रणनीति में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है। भारत की विशाल बाजार क्षमता, अनुकूल नीतियों और कुशल कार्यबल का लाभ उठाकर, Apple का लक्ष्य दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक में अपनी उपस्थिति बढ़ाना है। चूँकि भारत iPhones के लिए एक प्रमुख विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है, यह कदम न केवल भारतीय बाजार के लिए Apple की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, बल्कि इसकी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने के लिए इसकी रणनीतिक दृष्टि को भी दर्शाता है।

दुनिया की 5 सबसे अजीबोगरीब बातें, जो उड़ा देगी आपके होश

कहीं फ्राई करके खाते है पत्थर, तो कहीं हैं मछली की आंख खाने की है परंपरा! ये हैं दुनिया के 7 अजीबोगरीब नाश्ते

सच हो गई 2024 को लेकर की गई बाबा वेंगा की ये भविष्यवाणियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -