कहीं फ्राई करके खाते है पत्थर, तो कहीं हैं मछली की आंख खाने की है परंपरा! ये हैं दुनिया के 7 अजीबोगरीब नाश्ते
कहीं फ्राई करके खाते है पत्थर, तो कहीं हैं मछली की आंख खाने की है परंपरा! ये हैं दुनिया के 7 अजीबोगरीब नाश्ते
Share:

जब भोजन की बात आती है तो मनुष्य की भी अपनी प्राथमिकताएँ होती हैं। उन्होंने फसल उगाना, जानवरों का शिकार करना सीखा और धीरे-धीरे सर्वाहारी में विकसित हो गए। हालाँकि, मांस-भारी आहार की ओर झुकाव ने विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दिया, क्योंकि हमारा पाचन तंत्र सभी प्रकार के जीवों को संभालने के लिए सुसज्जित नहीं है। पचने पर भी, हमारा शरीर अक्सर मौजूद बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए संघर्ष करता है। इसका एक प्रमुख उदाहरण कोरोना वायरस है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह चमगादड़ों के संपर्क में आने या उन्हें खाने से मनुष्यों में पहुंचा है। दुनिया भर में लोग विविध और कभी-कभी विचित्र पाक प्रथाओं में शामिल होते हैं। आज, हम दुनिया भर में खाए जाने वाले सात सबसे अजीब नाश्ते के बारे में जानेंगे।

पाइनएपल सैंडविच- 
सबसे पहले शुरुआत करते हैं एक साधाराण नाश्ते से, जो यूं तो फल से संबंधित है लेकिन अपने आप में अजीबोगरीब है. अमेरिका में लोग अनानास फिलिंग वाला सैंडविच खाते हैं. ब्रेड की दो स्लाइस के बीच अनानास, मायो भरकर इसे बनाया जाता है. 

टूना आईबॉल- 
जापान एवं चीन घिनौने व्यंजनों के लिए तो लोकप्रिय हैं. यहां एक अजीबोगरीब स्नैक है जिसे टूना आईबॉल (Tuna Eyeballs, Japan) बोलते हैं. ये टूना मछली की आंखों को फ्राई कर बनाई जाने वाली डिश है. इसे मोमोज की भांति स्टीम कर, लहसुन, सोया सॉस और नींबू के साथ सर्व करते हैं. 

फ्राइड टैरेंटुला- 
मछली की आंख से ही यदि आपको घिन आ गई है तो जरा रुकिए, क्योंकि कंबोडिया (Fried Tarantula, Cambodia) में इससे भी अधिक घिनौनी चीज स्नैक्स के तौर पर खाया जाता है. यहां टैरेंटुला मकड़ी को फ्राई कर खाते हैं. 1970 के दशक में पोल पॉट नाम का एक तानाशाह कंबोडिया में था जो वहां का पीएम भी बना. उसके दौर में खाने-पीने की इतनी कमी हो गई थी कि लोगों को जो कुछ भी खाने को मिलता था, वो उसे खा लेते थे. बस इसी कारण लोगों ने मकड़ी को फ्राई कर खाना आरम्भ कर दिया. 

कैंडीड क्रैब्स- 
केकड़े तो दुनिया के कई भागों में खाए जाते हैं पर जापान में केकड़ों से जुड़ी एक डिश है जो बेहद घिनौनी एवं अजीबोगरीब है. यहां केकड़े के बच्चों को फ्राई कर उन्हें पिघली हुई चीनी में डुबोया जाता है तथा उसके ऊपर कुछ मसाले डालकर सर्व किया जाता है. ये स्नैक जापान में, आलू के चिप्स की तरह पैकेट में पैक कर बेचा जाता है. 

सैलो- 
यूक्रे में एक बहुत ही लोकप्रिय डिश है, जिसका नाम है सैलो (Salo, Ukraine). यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो इस डिश से दूर ही रहिए क्योंकि असल में ये डिश पोर्क यानी सुअर की चर्बी से बनती है. इसे पूर्वी यूरोप में कई जगह खाया जाता है तथा वोडका शॉट्स के साथ भी इसे लोग कच्चा खाना पसंद करते हैं. 

चिकेन बट- 
तायवान में चिकेन बट डिश मिलती है. यानी ये चिकेन के पिछले हिस्से, जहां से वो मल त्यागता है, को फ्राई कर बेची जाने वाली डिश है. 

फ्राइड पेबल्स-
अब यदि आप जानवर और फलों के अजीबोरीब रूप को देखकर बोर हो गए हैं तो चीन की इस डिश के बारे में जानिए, आपको और भी अधिक हैरानी होगी. यहां पेबल्स यानी छोटे पत्थरों को फ्राई कर खाया जाता है. इस स्नैक का नाम है सुओ डियू. इस डिश में नदी किनारे पड़े चिकने पत्थरों को लहसुन, मिर्च एवं अन्य मसालों के साथ फ्राई किया जाता है. लेकिन आपको पत्थर नहीं खाने पड़ते, बल्कि उन्हें चूसकर उनका स्वाद लेना होता है तथा फिर उसे छोड़ दिया जाता है. इस डिश को अधिकतर शराब पीते समय टेस्ट किया जाता है जिससे लोगों को शराब के साथ स्नैक्स का टेस्ट भी आए और पेट ना अधिक भर जाए. 

निष्कर्षतः, दुनिया भर में नाश्ते के विकल्पों की विविधता न केवल पाक संबंधी प्राथमिकताओं को बल्कि सांस्कृतिक और ऐतिहासिक प्रभावों को भी दर्शाती है। हालांकि कुछ लोगों को ये व्यंजन अजीब या यहां तक कि घृणित भी लग सकते हैं, लेकिन ये विभिन्न समाजों का अभिन्न अंग हैं, जो मनुष्यों और उनके भोजन के बीच अद्वितीय संबंध को दर्शाते हैं।

गर्मियों में भी अस्थमा की समस्या बढ़ गई है, तो ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

अगर आप रात के खाने के तुरंत बाद सोते हैं, तो आज ही बदल लें ये आदत, हो सकती है ये बीमारी!

नारियल पानी न सिर्फ वजन बढ़ने बल्कि आधा दर्जन समस्याओं से भी देगा राहत, गर्मियों में रोजाना पिएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -