दुनिया की 5 सबसे अजीबोगरीब बातें, जो उड़ा देगी आपके होश
दुनिया की 5 सबसे अजीबोगरीब बातें, जो उड़ा देगी आपके होश
Share:

दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग प्रकार के नियम-कानून होते हैं। हालाँकि कुछ नियम उनके संबंधित देशों में आम हैं, लेकिन दुनिया के अन्य हिस्सों में उन्हें विचित्र या असामान्य माना जा सकता है। यह लेख मानव सभ्यता की विविधता और समृद्धि पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न देशों की कुछ दिलचस्प सांस्कृतिक प्रथाओं और अजीबोगरीब कानूनों की पड़ताल करता है।

डेनमार्क में विवाह की आयु:
आमतौर पर भारत समेत और भी कई देशों में लोगों की शादियां 30-35 साल की उम्र में भी होती हैं, किन्तु डेनमार्क एक ऐसा देश है, जहां 25 साल की आयु में अविवाहित होने पर लोग उस इंसान पर दालचीनी डालने लगते हैं.

स्पेन में बेबी जंपिंग फेस्टिवल:
स्पेन में एक बेहद ही अजीबोगरीब नियम है कि यहां पुरुष नवजात शिशुओं के ऊपर कूदते हैं. यहां प्रत्येक वर्ष इसे एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है. माना जाता है कि यह उत्सव नवजात शिशुओं को उनके वास्तविक पाप से मुक्त करता है.

जापान में आंसू पोंछने की सेवा:
जापान दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जहां आंसू पोंछने के लिए भी रेंट पर लोग मिलते हैं. यहां आंसुओं को पोंछने के लिए हैंडसम लोगों को रेंट पर लिया जा सकता है. कई लोग ऐसा करते हैं.

फ़िनलैंड में विश्व सौना एंड्योरेंस चैंपियनशिप:
कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बैठना पसंद होता है, जबकि कई लोगों को अधिक देर तक बैठना अच्छा नहीं लगता, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फिनलैंड में सबसे अधिक देर बैठने की एक अजीबोगरीब प्रतियोगिता भी होती है, जिसे वर्ल्ड सनुआ एंड्यूरेंस चैंपियनशिप (World sauna endurance championships) कहा जाता है.

दक्षिण कोरिया में लाल स्याही वर्जित:
भारत में तो लोग लिखने के लिए कई रंगों की स्याही का उपयोग करते हैं, किन्तु दक्षिण कोरिया एक ऐसा देश है, जहां लाल स्याही से लिखना अपशगुन माना जाता है. उनका मानना है कि लाल रंग से नाम लिखना असफलता और मृत्यु सहित कई प्रकार के अपशगुन लाता है.

ये उदाहरण दुनिया भर में पाई जाने वाली सांस्कृतिक प्रथाओं और कानूनों की विविध श्रृंखला को दर्शाते हैं। जो चीज़ एक देश में अजीब या विचित्र लग सकती है वह दूसरे देश में गहरा सांस्कृतिक महत्व रखती है। इन मतभेदों को अपनाने और समझने से मानव सभ्यता की विशाल टेपेस्ट्री के प्रति हमारी सराहना बढ़ती है।

गर्मियों में भी अस्थमा की समस्या बढ़ गई है, तो ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

अगर आप रात के खाने के तुरंत बाद सोते हैं, तो आज ही बदल लें ये आदत, हो सकती है ये बीमारी!

नारियल पानी न सिर्फ वजन बढ़ने बल्कि आधा दर्जन समस्याओं से भी देगा राहत, गर्मियों में रोजाना पिएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -