2020 तक देश को मिलेंगे 1 दर्जन नए अरबपति व करोड़पति
2020 तक देश को मिलेंगे 1 दर्जन नए अरबपति व करोड़पति
Share:

नई दिल्ली : देश में लगातार बढ़ रहे रहे व्यवसायों को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि वर्ष 2020 तक देश में बिज़नेसमेनों की संख्याओं में तो इजाफा होगा ही साथ ही देश में करीब 1 दर्जन नए अरबपति व करोड़पति भी सामने आएंगे। यह मानना है उद्योग एवं वाणिज्य संगठन एसोचैम का, जी हाँ एसोचैम का कहना है कि यह इजाफा ई-कॉमर्स, वित्तीय सेवा एवं तकनीक आधारित स्टार्टअप कंपनियों के तेजी से बढ़ रहे कारोबार के कारण हो सकता है. साथ ही एसोचैम का यह भी कहना है कि अगले 5 सालों में भारतीय कम्पनियाँ चीन और दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों की स्टार्टअप कंपनियों के साथ ही शीर्ष पर दिखाई देंगी.

भारतीय कम्पनियों के आगे आने का कारण यह भी बताया जा रहा है कि चीन की संरचनात्मक समस्याएं वहां की स्टार्टअप कंपनियों की राह में बाधा खड़ी करेंगी जबकि भारत के सामने इस तरह की कोई चुनौती नहीं होगी. इसके अलावा इसी के साथ ही उद्योग एवं वाणिज्य संगठन एसोचैम की रिपोर्ट में यह भी बताया जा रहा है कि ई-कॉमर्स, चिकित्सा सलाह व सोशल नेटवर्किंग के लाभ से अभी भी शहर एवं ग्रामीण इलाके अछूते ही है. इसके चलते ही अब इसे ऑनलाइन मार्केट प्लेस में शामिल करने के लिए जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं.

यह भी बताया जा रहा है कि पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड की तरफ से भी स्टार्टअप कंपिनयों के बाजार से पूंजी जुटाने के लिए बेहतर दौर की शुरुआत से भी इस कारोबार को पूरा-पूरा समर्थन मिल सकेगा. ऑनलाइन बिज़नेस के चलते ही कई ई-कॉमर्स कम्पनियों जैसे स्नैपडील, फ्लिपकार्ट आदि का भी पूरा सहयोग भी रहेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -