1.2 Cr की जॉब छोड़ यह महिला, गरीब बच्चो को दे रही है मुफ्त शिक्षा
1.2 Cr की जॉब छोड़ यह महिला, गरीब बच्चो को दे रही है मुफ्त शिक्षा
Share:

कहा जाता है कि शिक्षा और ज्ञान से बड़ा कोई शस्त्र नहीं होता है. अगर ये दोनों चीजे आपके पास है, तो आप जिंदगी में कभी असफल नहीं हो सकते है. क्योंकि आपका ज्ञान ही आपको आपका हक़ दिलाता है. ऐसा ही एक उदाहारण देखने को मिला है, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में. राजधानी में रहने वाली समीना बानो गरीब विद्यार्थियों को बिना किसी फीस, भुगतान, अर्थात मुफ्त शिक्षा प्रदान कर रही है. गरीब बच्चो को शिक्षित करने के लिए समीना ने अपनी 1.2 करोड़ रुपये की जॉब भी छोड़ दी थी. वे बच्चो को शिक्षा देने के अपने इस प्रयास में बखूबी सफल भी रही है. उन्होंने अब तक लगभग 5000 से ज्यादा बच्चो को निजी विद्यालयों में आरटीई के अंतर्गत मुफ्त प्रवेश दिलाया है. और अब भी वे निरंतर गरीब छात्रों के लिए हक़ की लड़ाई लड़ते हुए आगे बढ़ रही है.

समीना का जन्म 5 अगस्त 1983 को हुआ था. समीना से हुई बातचीत से ज्ञात हुआ कि उनके पिता एयरफोर्स में कार्यरत थे. उनके पिता का एक स्थान से दूसरे स्थान ट्रांसफर होते रहता था. घर में शिक्षा को लेकर परिवार के लोगों में ज्यादा सीरियसनेस नहीं थी. पिता की बार-बार ट्रांसफर वाली नौकरी के चलते वे भी अपनी पढाई को लम्बे समय तक जारी नहीं रख पाई. 12वी पास करने के बाद गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ पुणे से समीना ने इंजीनियरिंग की पढाई कम्पलीट की. तत्पश्चात वे आगे की पढाई जारी रखने के लिए अमेरिका चले गई. अमेरिका से हॉयर स्टडीज की पढ़ाई पूरी करने के बाद समीना 2012 में वापस स्वदेश लौट आई. यहाँ पर उन्होंने गरीब बच्चो को मुफ्त शिक्षा देने का बड़ा कदम उठाया. जिसके तहत वे अभी तक लगभग 5000 से अधिक गरीब बच्चो को निजी विद्यालयों में आरटीई के अंतर्गत मुफ्त प्रवेश दिला चुकी है. 

ऐसे रंग लाई मेहनत...
पिछले वर्ष 2016 में समीना ने एक एजूकेशनल इवेंट में शिरकत की थी. जिसमे मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री की पत्नी डिंपल यादव भी मौजूद थी. और एडमिशन पाए कुछ बच्‍चे भी मौजूद थे. इनमे सृष्टि नाम की एक बच्ची भी मौजूद थी. जिसे कार्यक्रम में स्पीच देने को कहा था. बच्ची को स्पीच देते देख सांसद डिंपल यादव ने कहा- 'एक पल के लिए ऐसा लगा कि समीना ही इस बच्‍ची की मां हैं. 'इस बात पर समीना ने कहा कि मेरी मेहनत सफल हो गई है'.

 

ये भी पढ़े-

जानिए, क्या कहता है 11 अक्टूबर का इतिहास

जानिए, बायोलॉजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

विज्ञान के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -