Facebook बना सकता है आपको संकीर्ण मानसिकता वाला

Facebook बना सकता है आपको संकीर्ण मानसिकता वाला
Share:

विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में पहचान बना चुकू फेसबुक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. किंतु हाल में इससे जुडी एक बड़ी खबर आयी है, जिसमे एक शोध के अनुसार बताया गया है कि फेसबुक आपको संकीर्ण मानसिकता वाला बना सकता है. अक्सर देखा जाता है कि हम सोशल साइट्स पर उस तरह की खबरों को ज्यादा सर्च करते है, जो हमारे विचारो से मेल खाती है. ऐसे में सोशल मिडिया हमें अलग थलग करने के साथ संकीर्ण मानसिकता वाला बना सकता है.

अमरीका में बोस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस पर अध्ययन के बाद एक रिपोर्ट पेश की है जिसमे इस बात का खुलासा हुआ है. जिसमे बताया गया है कि फेसबुक पर कई बार गलत सुचना भी प्रसारित होती है. ऐसे में यहग पक्षपात जैसा हो जाता है, जिसमे  फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोग कुछ विशेष संदर्भ में सूचना का चयन करते और उसे शेयर करते हैं तथा शेष चीजों की उपेक्षा कर देते हैं.

‘पीएनएएस’ जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के बारे में जानकारी देते हुए शोधकर्ता अलेसैंद्रो बेसी ने बताया है कि फेसबुक पर यूज़र्स अक्सर ऐसी चीजो को ज्यादा सर्च करते है जो उनकी धारणा में है. जिससे संकीर्ण मानसिकता पैदा होती है. 

Facebook पर ऐसे कर सकते हो चैट का लास्ट सीन हाईड

इंटरनेट के बिना भी कर सकेंगे आप अपने फ़ोन में गूगल सर्च, जानिए ये नया फीचर

आपका Gmail अकॉउंट हो सकता है हैक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -