ऑनलाइन भुगतान के लिए अब ना कार्ड ना स्मार्टफोन, फिंगरप्रिंट से ऐसे होगा काम
ऑनलाइन भुगतान के लिए अब ना कार्ड ना स्मार्टफोन, फिंगरप्रिंट से ऐसे होगा काम
Share:

हाल में नोटबंदी के बाद से जहा देश में ऑनलाइन भुगतान का चलन बढ़ गया है. वही इसके लिए बड़ी मात्रा में अभियान चलाया जा रहा है. ऐसे में जहा डिजिटल भुगतान के लिए स्मार्टफोन और कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है. वही अब आने वाले समय में स्मार्टफोन और कार्ड के बिना भी आप ऑनलाइन भुगतान कर सकोगे. यह संभव होगा आपके फिंगरप्रिंट से. इसमें आधार कार्ड के जरिये बैंक अकॉउंट को लिंक कर दिया जायेगा. जिसमे डेबिट/क्रेडिट कार्ड और स्मार्टफोन के बिना भुगतान करना संभव होगा. बताया गया है की इस तरह का एप जल्दी ही लांच किया जाने वाला है. जिसमे इस तरह की सुविधा दी जाएगी.

इसके बारे में जानकरी देते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने बताया है कि आने वाले कुछ ही हफ़्तों में इस तरह के एप्स को लांच करके यह सेवा शुरू कर दी जाएगी. आधार कार्ड से जुड़े खातों के जरिये पेमेंट किया जा सकेगा. पेमेंट के लिए केवल फिंगरप्रिंट की ही जरूरत होगी.

आपको बता दे कि भारत सरकार द्वारा इस बारे में पहले ही जानकारी दी जा चुकी थी. अगर यह सुविधा आती है तो उन लोगो के लिए लाभप्रद होगी जो स्मार्टफोन और कार्ड का इस्तेमाल नही करते है. 

मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करने से पहले जान ले यह जरूरी बाते

15 जनवरी को बंद होने वाला है आपका Paytm वॉलेट

BHIM एप यूज़र्स की संख्या पहुंची 1 करोड़ के पार, ऐसे करे इसका इस्तेमाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -