होली के हुड़दंग में व्यर्थ ना बहाएं पानी
होली के हुड़दंग में व्यर्थ ना बहाएं पानी
Share:

आजकल पानी को लेकर एक तरह से हाहाकार मची हुई है. देश के बहुत से हिस्से ऐसे हैं जो लगातार पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं और जहां एक बाल्टी पानी भी नसीब वाले के हिस्से आता है. लोग मीलों पैदल चलकर बमुश्किल से एक मटकी पानी ला पाते हैं जिसे वो तीन चार दिन तक चलाते हैं. आप सोच रहे होंगे कि हमारे यहां पानी की किल्लत नहीं है इसलिए हमे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो लोग कैसे रहते हैं. आपको यह तो पता होगा कि सारे पर्यावरणविद और वैज्ञानिक एक ही बात को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित हैं और वो है पानी की कमी. आने वाले 50 सालों में विश्व भर में पानी की बहुत किल्लत होने वाली है. हमारा ध्यान पूरा इस बात पर होना चाहिए की हम पानी को कैसे बचाये। होली का त्यौहार आ गया है और इस त्यौहार पर पानी की जितनी बर्बादी होती है उतनी कभी और नहीं होती। इस त्यौहार पर कुछ बातों का ख़याल रख कर आप भी बहुत सारा पानी बचा सकते हैं.

होली खेलने से पहले इस बात का अच्छे से अंदाज लगा लेना चाहिए की आप त्यौहार में कितने पानी का इस्तेमाल करेंगे। एक बार हिसाब लगाने के बाद आपकी कोशिश यही होनी चाहिए है कि तय मात्रा से ज्यादा पानी नहीं बर्बाद किया जाना चाहिए।

घर में होली एक जगह पर ही खेले। इससे फायदा यह होगा कि आपको बाद में एक ही जगह की सफाई करनी पड़ेगी जिसमे पानी भी कम लगेगा। अगर आप टेरेस पर या घर के अंदर होली खेल रहे हैं तो होली खेलने से पहले फर्श पर कोई तिरपाल बिछा दे ताकि होली खेलने के बाद आपके फर्श पर कोई निशान ही न रहे और आपको कम से कम पानी का इस्तेमाल करना पड़े.

होली खेलने से पहले आप अपने बालों में अच्छी तरह से तेल लगा ले और शरीर पर अच्छे से तेल या बॉडी लोशन लगा ले ताकि इन पर एक्स्ट्रा कोटिंग चढ़ जाए और होली खेलने के बाद आपको शरीर का रंग उतारने में आसानी हो और कम पानी का इस्तेमाल करना पड़े.

होली खेलते हैं तो नहाने तब ही जाएँ जब पुरी तरह से होली खेल चुके हो. ऐसा ना हो कि आप होली खेल कर आये और फिर से आप पर कोई रंग डाल दे जिससे फिर से आपको नहाना पड़ जाए क्योंकि ऐसा करने से आपको ज्यादा पानी का इस्तेमाल करना होगा।

कोशिश करें कि प्राकृतिक और हलके रंगों से होली खेले ताकि आपको रंग छुड़ाने में आसानी हो और इस तरह आप पानी भी बचा सकते हैं. सुखी होली खेलने से पानी की बर्बादी नहीं होगी

नशे से इतर भांग के ये है फायदे

उदास चेहरो पर मुस्कान बिखेरती होली

Photos : होली पर देश भर में कुछ ऐसा होता है नज़ारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -