नशे से इतर भांग के ये है फायदे
नशे से इतर भांग के ये है फायदे
Share:

बुरा न मानो होली है, और होली के इस पर्व पर भगवान शिव की भक्ति में भांग का सेवन बढ़ ही जाता है. एक और जहां भांग का सेवन करने नुकसान होता है वही इसके कई फायदे होते है. भांग के नुकसान उंगलियो पर गिनाए जा सकते है. आइये आज हम भांग से होने वाले फायदों की बात करते है. एक और जहां भांग का अत्यधिक सेवन सिरदर्द का कारण बन जाता है. वही दूसरी और इससे सिर दर्द की समस्या भी ठीक होती है. यह सुनना थोड़ा हैरान करने वाला है.

जी हां भांग की पत्तियों का अर्क निकालकर इसकी कुछ बुँदे कान में डाल कर सिर दर्द पूरी तरह से खत्म हो जाता है. नशे में सब कुछ भुला देने वाली भांग व्यक्ति की पाचनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके अलावा यदि शरीर पर किसी प्रकार का घाव हो जाने पर भांग की पत्तियों का लेप बना कर घाव पर लगाए, इससे तुरंत आराम पंहुचता है और किसी अन्य प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

इसे सौंदर्य में इजाफा करने का भी ख़िताब जाता है, यदि आपकी त्वचा रूखी या खुरदुरी है तो भांग की पत्तियों का इस्तेमाल से आपकी त्वचा चिकनी हो जाएगी. इसकी पत्तियों को पीस कर लेप लगाए इससे त्वचा चिकनी हो जाएगी. भांग के बीज प्रोटीन और 20 एमिनो एसिड से भरपूर है, जो कैलोरी को जलाने वाली मांसपेशियो के विकास के लिए अहम् है. फिजिकल एक्सरसाइज के बाद भांग के बीजों का जूस या शेक पीना बेहद फायदेमंद रहता है.

ये भी पढ़े 

उदास चेहरो पर मुस्कान बिखेरती होली

Video : होली पर कुछ इस तरह रंग चढ़ता है हर किसी पर मस्ती का

भारतीयों के रंगीन मिजाज को दर्शाता है यह होली का विडियो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -