टेलीकॉम सेक्टर के लिए नुकसान का कारण बनी रिलायंस की JIO सेवा
टेलीकॉम सेक्टर के लिए नुकसान का कारण बनी रिलायंस की JIO सेवा
Share:

रिलायंस जियो और टेलीकॉम कंपनियों में चल रही प्रतिस्पर्धा में जहां टेलीकॉम कंपनियों द्वारा एक दूसरे पर आरोप लगा रही है. ऐसे में टेलीकॉम कंपनिया रिलायंस की जियो सेवा के खिलाफ भी मोर्चा खोले हुए है. जिसमे जियो की फ्री सेवा का कड़ा विरोध किया जा रहा है. ऐसे में हाल ही में एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि जियो के फ्री ऑफर के कारण टेलीकॉम सेक्टर को भारी नुकसान हुआ है. इंडिया रेटिंग्स ऐंड रिसर्च की और से जारी की गयी एक रिपोर्ट में बताय गया है कि फ्री सर्विसेज दिए जाने के चलते टेलीकॉम मार्केट को 20 पर्सेंट रेवेन्यू का नुकसान झेलना पड़ा है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2018 में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद मार्केट शेयर में री डिस्ट्रिब्यूशन यानी पुनर्विभाजन जैसी स्थिति पैदा हो रही है. रिलायंस जियो द्वारा दी जाने वाली सेवा के कारण ज्यादा से ज्यादा यूज़र्स एक तरफ आकर्षित हो रहे है.  जनवरी 2017 में रिलायंस जियो के पास करीब 7 करोड़ 20 लाख सबस्क्राइबर्स थे जिनका मार्च तक आंकड़ा 10 करोड़ के पर पहुंचेगा. 

जियो की इस सेवा के कारण टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान हुआ है, जिसका असर टेलीकॉम मार्केट पर भी हुआ है, इसी वजह से  टेलीकॉम मार्केट को 20 पर्सेंट रेवेन्यू का नुकसान झेलना पड़ा है.

इन्टरनेट स्पीड में Airtel ने JIO को पछाड़ा

JIO पर मुकेश अंबानी ने दिया बयान, उम्मीद से ज्यादा रहा प्रदर्शन

जियो ने कहा, हमारी फ्री सेवा है वैध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -