चाणक्य को रखें याद, किसी से न कहें ये दो बात
चाणक्य को रखें याद, किसी से न कहें ये दो बात
Share:

आचार्य चाणक्य को हर कोई जनता है और उनकी नीतियों को भी अच्छे से समझते हैं. कुछ लोग उनकी नीति को अपने जीवन में भी जोड़ लेते हैं और कुछ वैसे ही जीवन को लेते हैं. चाणक्य की जितनी बहुत विद्वान् व्यक्तियों में होती हैं जो दूसरों को हमेशा कड़वे लेकिन सत्य मार्ग पर ले जाते हैं. ये सभी बातें उनकी फेमस किताब 'चाणक्य नीति' में भी लिखी है. कौनसे समय पर आपको कैसे व्यवहार करना है ये सभी आपको उनकी इस किताब से समझ आ जायेगा. अपने जीवन में उन्होंने हमेशा दूसरों के हित में ही जिया है.

आपको बता दें उन्होंने मानव जीवन के लिए बहुत सी बातें कहीं हैं जिनमे से हम दो बातों को आपके सामने रखने वाले हैं. चाणक्य ने कहा है उन दो बातों को कभी भी किसी के सामने प्रकट नहीं करना चाहिए. आइये जानते हैं वो बातें.

* नारी का चरित्र :

चाणक्य ने पुरुष के लिए बातें कही हैं कि किसी भी पुरुष को अपनी पत्नी के चरित्र के बारे में नहीं बताना चाहिए. चाहे आप उसे बुरा ही क्यों ना समझें. अगर पत्नी के चरित्र को वो दुनिया को प्रकट करता है तो उसे कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है जो अक्सर ही बिन बुलाये आ जाती हैं.

* आर्थिक स्थिति :

आर्थिक स्थिति के बारे में किसी से कभी कोई बात न करें. किसी भी काम में आपको कितना लाभ हुआ है या कितनी हानि हुई है इस चर्चा को अपने तक ही रखें. ऐसा करने से आपको कुछ ऐसे लोगों का सामना करना पड़ सकता है जो लोभी हैं या जो आपका नुकसान करना चाहते हैं. 

तो चाणक्य की इसी बात को ध्यान में रखते हुए इसे किसी को न बताएं.

ऐसा होता तो द्रौपदी के 5 नहीं, होते 14 पति..

पूरी भागवत का पुण्य फल देने वाली एक श्लोकी भागवत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -