बुलेट ट्रेन से तेज चलती है ये ट्रेन, 30 मिनट में पूरी करेगी चेन्नई से बंगलुरू तक की यात्रा
बुलेट ट्रेन से तेज चलती है ये ट्रेन, 30 मिनट में पूरी करेगी चेन्नई से बंगलुरू तक की यात्रा
Share:

जैसे-जैसे हमारी पीड़ी की उन्नती हो रही है, उसी तरह हमारे साधनों में भी लगातार विकास नजर आ रहा हैं। अमेरिका की स्टार्टअप फर्म हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम हाई स्पीड की अभिलाषा को सच बनाने पर काम कर रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाइपरलूप वन ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है जो आपको कुछ समय में ही एक शहर से दूसरे शहर में पहुंचा देगी। कम्पनी ने अपनी रूचि दिखाते हुए इस कार्य के लिए चेन्नई-बंगलुरू, मुम्बई-चेन्नई, मुम्बई-दिल्ली और तिरूअनंतपुरम-बंगलुरू रूट को शार्टलिस्ट किया है। 

इस योजना का आइडिया एलोन मस्क का था और इसके साल 2014 में पूरा करने का काम Shervin Pishevar ने हाइपरलूप कम्पनी की स्थापना करके की। हाइपरलूप को कंक्रीट खम्भों पर खड़े ट्यूब के माध्यम से 1,200किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ाए जाने की योजना है। इस प्रोजेक्ट के लिए 500 इन्ट्रीज प्राप्त हुई थी जिनमें 80 देशों में 35 को शार्टलिस्ट किया गया है। भारत के अलावा यह अन्य एशियाई गलियारों जैसे- शंघाई-हांग्जो, पोर्ट-कनेक्टर और सियोल-बुसान के रास्तों को भी जोड़ने पर विचार कर रहा है।

आपको बता दे कि हाइपरलूप की लिस्ट में यूरोप में आठ, अफ्रीका से एक, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और मध्य पूर्व से ग्यारह हो सकता है। हालांकि HTT अंतिम सूची की घोषणा मई 2017 में करेगा। इस बारे में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि हाई-स्पीड कनेक्टिविटी की परिकल्पना अच्छी है, लेकिन यह कई कारणों की वजह से बंद हो सकता है या कई साल लग सकते हैं। और अब इस प्रोजेक्ट में सरकार की मंजूरी के बाद ही इस कार्यप्रगती को आगे बढ़ायी जायेगी।

 

कारों के शौक़ीन नाई ने खरीदी 3.2 करोड़ की मर्सिडीज एस- 600 कार

मारुति सुजुकी की ब्रेत्जा ने बनाया बिक्री का रिकार्ड

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -