शिवनवरात्रि में करें महाकाल के दर्शन तो मिले समृद्धि
शिवनवरात्रि में करें महाकाल के दर्शन तो मिले समृद्धि
Share:

नवरात्रि के बारे में तो सभी लोग अच्छी तरह से जानते है लेकिन शिवनवरात्रि से अधिकांश लोग अनभिज्ञ है। जी हाॅं भारत की धार्मिक नगरियों में प्रसिद्ध उज्जैन में शिवनवरात्रि मनाई जाती है। यह अवसर होता है महाशिवरात्रि के दौरान, जो इस बार 16 फरवरी से शुरू हो रही है। 

उज्जैन में एक मात्र ऐसा महाकालेश्वर का मंदिर है जहां शिवनवरात्रि का आयोजन किया जाता है। मान्यता है कि यदि शिवनवरात्रि के साथ ही महाशिवरात्रि पर बाबा महाकाल के दर्शन ही कर लिये जायें तो सुख समृद्धि की प्राप्ति हो जाती है। देश के बारह ज्योर्तिलिंगों में महाकाल मंदिर प्रसिद्ध ही नहीं बल्कि चमत्कारी भी माना गया है। यहां वर्षभर ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है तो वहीं महाशिवरात्रि और प्रति सोमवार के दिन तो श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।

महाशिवरात्रि पर तो दर्शन करने का सौभाग्य मिलता ही है वहीं शिवनवरात्रि के दौरान दर्शन करने का अवसर उज्जैन में ही प्राप्त होता है। शिवनवरात्रि के दौरान महाकाल के हर दिन मनोहारी श्रृंगार किये जाते है तथा श्रृंगार से बाबा महाकाल का स्वरूप अद्भूत हो जाता है। दूल्हे के रूप में महाकाल को श्रृंगारित किया जाता है तथा महाशिवरात्रि पर निरंकारी स्वरूप में महाकाल भक्तों को दर्शन देते है। महाकाल, कालों के काल कहे जाते है तथा जिन लोगों को परेशानी घिरी रहती है वे महाकाल की शरण में आये तो समस्त परेशानी का अंत हो जाती है और ग्रह पीड़ा से भी मुक्ति मिल जाती है।

दोपहर की भस्मारती पर वीआईपी का कब्जा...! सामान्य को कर रहे दरकिनार!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -