सावधान, अगर मोबाइल के IMEI नंबर से छेड़छाड़ की तो होगी 3 साल की सजा
सावधान, अगर मोबाइल के IMEI नंबर से छेड़छाड़ की तो होगी 3 साल की सजा
Share:

दूरसंचार विभाग आईएमईआई नंबर के साथ छेड़छाड़ करने वालो के लिए नये नियम बनाने पर कार्य कर रही है. आपको बता दे आईएमईआई नंबर 10 से 15 अंक की एक विशिष्ठ संख्या से छेड़छाड़ करने वालो को एक दंडात्मक अपराध करने के तहत तीन वर्ष तक का कारावास देने की सजा पर विचार बना रही है.

यह नंबर मोबाइल उपकरण की पहचान के रूप में कार्य करता है. इससे फर्जी आईएमईआई संख्या के मामलो पर रोक लगाने तथा खोये हुए मोबाइल फ़ोन की ट्रैकिंग करने में सुविधा हो पायेगी. सरकारी आधिकारिक के द्वारा दिए गए बयान के मुताबिक अभी फर्जी आईएमईआई की संख्या होने की वजह से मोबाइल फ़ोन की ट्रैकिंग करना मुश्किल हो गया है.

दूरसंचार विभाग भारतीय टेलीग्राफ कानून के तहत आईएमईआई नंबर से छेड़छाड़ करने वालो को दंड देने के लिए कानून बनाए पर विचार कर रहा है. इससे पहले भी अपने सुना होगा कि दिल्ली में रह रहे दो युवाओ को संगम विहार से पकड़ा गया था. जो युवक पुरानी डिवाइसेस की मदद से चोरी की घटनाओ को अंजाम देते थे.

यह चोरी मोबाइल फ़ोन के आईएमईआई नंबर को बदल कर की जाती थी. हलाकि इन दोनों ही युवाओ को पकड़ लिया था. लेकिन आईएमईआई नंबर के बदले जाने के कारन पुलिस द्वारा फ़ोन के असली मालिक तक पहुंच पाने मुश्किल में दिखी. ऐसे अपराध अंजाम तक न पहुंचे इसके लिए संचार विभागों को मोबाइल ट्रैकिंग के लिए कड़े नियम कानून बनाने पर कार्य चल रहा है. 

निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

ईद से एक दिन पहले मज्जिद में घुसकर ईमाम को मारा

ऑनलाइन कंपनी गोदाम के गार्ड को गोली मारकर 37 लाख लूटे

हमला करने आए और हो गए हादसे का शिकार, 5 की मौत

देश के दूसरे बड़े फ्लैगशिप स्मार्टफोन की बिक्री आज रात 12 बजे, मौका हाथ से जाने ना पाये

Honor 8 Pro को इन खासियत के लिए बुक कर पायेगे, इस तारीख को जानिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -