अब 15 फीसद ईंधन की बचत करेगा ए 320 नियो विमान
अब 15 फीसद ईंधन की बचत करेगा ए 320 नियो विमान
Share:

एयर इंडिया सरकारी विमान कंपनी के व्दारा नई तकनीक से बने ए320 नियो विमान का गुरुवार को प्रशिक्षण किया गया। प्रशिक्षण के दौरान देखा गया कि यह विमान 15 प्रतिशत तक इंधन की बचत कर सकती है। साथ ही सुरक्षा को लेकर इसमे कई बेहतरीन फीचर भी उपलब्ध हैं। एयर इंडिया मे यह विमान की श्रेणी मे यह 13 विमान है जो कि इसी वर्ष इसका हिस्सा बन जाएंगे। विमान को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों के लिए भी उपयोग किया जाएगा। 

इस विमान का वाटर कैन के पानी के बौछार से पारंपरिक तौर पर अभिनंदन किया गया। एयर इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अश्वनी लोहानी ने कहा कि कुल 29 ए320 नियो विमान जो कि एयर इंडिया में शामिल होने हैं। और इस साल 14 नियो विमान एयरलाइंस के बेड़े में शामिल किए जाएंगे। जबकि अगले वर्ष 8 विमान के आने की उम्मीद है। आपको बता दे कि भारत में इससे पहले भी दो अन्य एयरलाइंस ए320 नियो विमान का प्रयोग कर रही है। और जो एयर इंडिया के ग्रुप में शामिल ए320 नियो विमान सबसे अत्याधुनिक है।

निर्माता एयरबस कंपनी के कम्यूनिकेशन हेड सन्नी गुगलानी ने बताया कि ए320 नियो विमान में 12 बिजनेस क्लास सहित कुल 162 सीटें हैं। जबकि दुसरे विमानों में 150 सीटें होती हैं। इस विमान को एयरबस के कुवैत स्थित मुख्यालय से दिल्ली लाया गया है। भारत लाने वाली पायलट के प्रमुख कैप्टन वीके भल्ला ने बतलाया कि इसमें ऑटो लैडिंग की बेहतरीन फीचर दिया गया हैं। जो कि किसी चिड़िया के टकराने टकराने से विमान का इंजन जाम नहीं होगा और ना पंखे के ब्लेड टूटेंगे। और इस विमान में यात्रा बहुत ही सुरक्षित होगी।

भारत में पोर्शे ने लॉन्च की 718 बॉक्स्टर और 718 केमैन कार

मारूति अर्टिगा का सीमित वर्जन हुआ लॉन्च

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -