जोनल स्टेशन पहली बार देगा बाइक, कार व ऑटो का अलग-अलग ठेका
जोनल स्टेशन पहली बार देगा बाइक, कार व ऑटो का अलग-अलग ठेका
Share:

बिलासपुर। जोनल स्टेशन में इस बार बाइक, कार और ऑटो स्टैंड की अलग-अलग निविदा जारी की गई है। 30 अगस्त को इसे खोला जाएगा। रेलवे का मानना है कि अलग ठेका होने से स्टैंड की व्यवस्था में सुधार आएगी।

जोनल स्टेशन में पार्किंग हमेशा से विवादों में रहा है। यात्री व परिजनों की शिकायतें तो आम बात हो गई थी। निरीक्षण के दौरान अधिकारी भी कई बार स्टैंड संचालक को व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए थे। इस पर अंकुश लगाने अब ठेके में बदलाव किया गया है। बाइक स्टैंड व प्रीमियम पार्किंग से लेकर अन्य स्टैंड को किसी एक को ठेके में देने के बजाय तीन हिस्सों में बांट दिया गया है। इसमें प्रीमियम व कार पार्किंग का एक ठेका होगा। वहीं बाइक और आटो स्टैंड का अलग- अलग निविदा निकाली जाएगी। मसलन अब किसी एक ठेकेदार का वर्चस्व नहीं रहेगा। तीन ठेकेदार अपने-अपने स्टैंड में पार्किंग व्यवस्था संभालेंगे। जानकारी के मुताबिक तीनों के लिए रेलवे ने टेंडर निकाल दिया है। आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त है। कल ही टेंडर खुलेगा।

तीन साल की रहेगी अवधि

साइकिल स्टैंड का अब जो ठेका हो रहा है वह तीन के साल के लिए रहेगा। अभी तक तीन-तीन महीने के लिए ठेका दिया गया। आए दिन हो रहे विवाद व शिकायत की एक मुख्य वजह कम समय के लिए ठेका होने को बताया जा रहा है। ठेकेदारों ने कम समय में अधिक कमाई करने के लिए नियमों को ताक पर रखकर वसूली कर रहा है।

ऑटो स्टैंड चुनौती

रेल प्रशासन ने पहली बार ऑटो स्टैंड का ठेका देने का निर्णय लिया है। रेलवे की यह प्रक्रिया मंगलवार को पूरी भी हो जाएगी। लेकिन इसके बाद स्टैंड का संचालन कर पाना संबंधित ठेकेदार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगी। क्योंकि ऑटो चालक पहले ही इसका विरोध कर चुके हैं। इसके कारण ऑटो स्टैंड अस्तित्व में नहीं आ पाया है। पहले की तरह ऑटो को उसी जगह पर रखी जा रही है जो स्टैंड के लिए चिंहित है।

जोनल स्टेशन की वाहन पार्किंग का ठेका तीन हिस्सों में बांट दिया गया है। इसके तहत कार व प्रीमियम पार्किंग का एक ठेका और बाइक व ऑटो का अलग- अलग ठेका होगा। 30 अगस्त को टेंडर ओपन होगा।

श्रीमती रश्मि गौतम

सीनियर डीसीएम, बिलासपुर रेल मंडल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -