जीरो बैलेंस एकाउंट्स में आ रही कमी
जीरो बैलेंस एकाउंट्स में आ रही कमी
Share:

हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा जीरो बैलेंस अकाउंट को लेकर एक बयान सामने आया है. जिसके अनुसार यह कहा गया है कि इन खातों की संख्या में अब गिरावट आना शुरू हो गई है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि अब इन खातों की संख्या मात्र 46 फीसदी से भी कम हो गई है.

जी हाँ, मामले में यह जानकारी सामने आ रही है कि जनधन योजना के तहत जिन लोगों ने भी बैंक अकाउंट ओपन करवाये है वे अब इन खातों में पैसे भी डाल रहे है, और इसके साथ ही ये अकाउंट जीरो बैलेंस के दायरे से बाहर हो रहे है. इस मामले में अरुंधति भट्टाचार्य ने यह कहा है कि जीरो बैलेंस एकाउंट्स की संख्या में लगातार गिरावट का दौर बना हुआ है और यह आंकड़ा अब और भी निचे आने की उम्मीद बनी हुई है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई इस जनधन योजना के तहत सभी बैंकों में जीरो बैलेंस अकाउंट की शुरुआत की गई. और इस दौरान ही यह भी देखने को मिला था कि लोग काफी अधिक संख्या में बैंकों में अपने खाते खुलवा रहे है.

जबकि अरुंधति का इस मामले में यह कहना है कि आज भी बहुत अच्छी मात्रा में हम जीरो बैलेंस खातें खोलने का काम कर रहे है. लेकिन देखने में यह आ रहा है कि लोग इन खातों में पैसे भी जमा कर रहे है जिससे यह जीरो बैलेंस की श्रेणी से बाहर आ रहे है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -