जहीर की गेंदबाजी है जग जाहिर
जहीर की गेंदबाजी है जग जाहिर
Share:

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी तेज गेंदबाज जहीर खान जिनकी बॉलिंग से बैट्समैन मैदान में टिकने से घबराते थे आज उनका जन्मदिन है. जहीर खान के बारे में आज पूछा जाये तो किसी को बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि वे अपने प्रदर्शन से जग जाहिर है. क्रिकेट के इतिहास में इन्होंने कई कामयाबियों को अपने नाम किया, चोटिल होने की वजह से 2015 को क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. किंतु जहां तेज गेंदबाज का नाम आये वहा जहीर खान का नाम भला कैसे छूट सकता है. 

7 अक्टूबर 1978 को महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में हुआ था. ज़हीर खान को टीम इंडिया की फ़ास्ट बोलिंग की रीढ़ की हड्डी भी कहा जाता है, भारत को जब भी एक बेहतरीन गेंदबाज की जरूरत पड़ी तब ज़हीर खान ने ही टीम को जीत दिलाई. विश्व कप 2003 में जहीर खान ने  20.77 की शानदार औसत से 11 मैचों में 18 विकेट झटके थे. जुलाई 2007 में जब भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 18 विकेट लिए थे.

दिसंबर 2013 में जहीर खान 300 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बनने के साथ जहीर खान अब तक तीन आईपीएल फ्रंचाइजी के लिए खेल चुके हैं. क्रिकेट में उनके अतुलनीय योगदान की वजह से उन्हें 2008 में विजडन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का पुरुस्कार तथा  2011 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से भी नवाज़ा जा चूका है.

IND VS AUS T20 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मुकाबला आज

WWE सुपरस्टार केन के बारे में कुछ रोचक बातें

'अभी मैं दो साल और क्रिकेट खेल सकता हूँ' - आशीष नेहरा

टी-20 मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, कप्तान स्मिथ बाहर

जन्मदिन स्पेशल: गेंदबाजी का सचिन तेंदुलकर 'ज़हीर खान'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -